बिजली चोरों की आई शामत, पावरकॉम ने की सख्त कार्रवाई

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 03:45 PM (IST)

लुधियाना : पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन के उच्च अधिकारियों द्वारा लुधियाना जिले से संबंधित 4 विभिन्न सर्कलों में बिजली की चोरी एवं बिजली का दुरुपयोग करने वाले आरोपियों के खिलाफ चलाया गया अभियान प्रचंड रूप धारण करने लगा है। विभाग द्वारा जारी किए आंकड़ों के मुताबिक पावरकॉम की विभिन्न टीमों द्वारा पिछले सिर्फ 15 दिनों के दौरान 10000 से अधिक संदिग्ध स्थानों पर छापेमारियां करते हुए बिजली की चोरी और बिजली का दुरुपयोग करने के 816 मामले रिकॉर्ड किए हैं, जिसमें विभागीय अधिकारियों द्वारा आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 2,31 करोड़ से अधिक का भारी भरकम जुर्माना ठोका है।

कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. और पावरकॉम के डायरैक्टर डी.पी.सी. ग्रेवाल विभाग द्वारा जारी किए निर्देशों पर पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन सहित एन्फोर्समैंट डिपार्टमैंट के 200 से अधिक अधिकारी एवं कर्मचारी सड़कों पर उतरकर बिजली चोरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाइयां करने में जुटे हुए हैं। इसमें विभाग के चीफ इंजीनियर, डिप्टी चीफ इंजीनियर, एक्सियन साहिबान, एस.डी.ओज, लाइनमैनस सहित इन्फोर्समैंट की टीमें एवम पुलिस कर्मचारियों की टीमों द्वारा बिजली की सीधी कुंडी लगाने, बिजली चोरी करने सहित बिजली का दुरुपयोग करने वाले आरोपियों के खिलाफ ताबड़ तोड़ एक्शन लिया जा रहा है।

पावरकॉम के उच्च अधिकारियों व एस.डी.ओज ने बताया कि अधिकतर इलाकों में सक्रिय शरारती तत्वों एवं बिजली चोरों द्वारा गली मोहल्ले में लगे बिजली के खंभों एवं गुजर रही बिजली की तारों पर सीधी कुंडी लगाने सहित बिजली के मीटर के निर्धारित लोड से अधिक लोड डालें पर ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो जाते हैं जिसके कारण ट्रांसफार्मर जलने सहित बिजली की तारों में स्पार्किंग होने जैसी घटनाएं तेजी के साथ घटित होती रही है।

चलाए गए अभियान से उक्त सभी समस्याओं से न केवल आम उपभोक्ताओं को बड़ी राहत नसीब हो रही है बल्कि पावरकॉम को बिजली की तारों में आने वाली खराबी, ट्रांसफर जलने जैसी मिल रही शिकायतों का ग्राफ भी काफी नीचे गिरने लगा है।

इलैक्ट्रॉनिक वाहन चार्ज करने के लिए चलाया जा रहा बिजली की चोरी का गोरखधंधा

अब जो अहम बात उभर कर सामने आ रही है कि अधिकतर ई रिक्शा चालक और इलैक्ट्रॉनिक वाहनों के मालिक अपने वाहनों को चार्ज करने के लिए बिजली की चोरी करने का गोरखधंधा पूरे धड़ल्ले से चला रहे हैं जोकि अपने ही वाहनों को दिन भर सड़कों पर दौड़ने के बाद रात के समय बिजली की सीधी कुंडी लगाकर वाहनों को चार्ज करते हैं जिसके कारण पावर कॉम के खजाने पर बड़ा आर्थिक बोझ पड़ रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News