एक्साइज पॉलिसीः लाइसेंस फीस भरने का सुनहरा मौका, कल इतने बजे तक भरे जाएंगे टेंडर

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2022 - 11:15 AM (IST)

जालन्धर (पुनीत): सरकार द्वारा 2022-23 के 9 महीनों के लिए लाई गई नई एक्साइज पॉलिसी के 55 प्रतिशत टैंडर न भरे जाने के चलते विभाग ने लाइसैंस फीस में 5 प्रतिशत गिरावट कर टैंडर भरने का एक और मौका दिया है। पॉलिसी में बदलाव करते हुए 5 प्रतिशत दाम कम करने से सरकार को 130 करोड़ का वित्तीय नुक्सान झेलना पड़ेगा। टैंडर भरने की अंतिम तिथि 28 जून दोपहर 3 बजे तक रखी गई है। 

इस उपरांत 4 बजे टैक्रीकल तौर पर टैंडर चैक किए जाएंगे जबकि 5 बजे फाइनांशियल रूप से टैंडरों को अलॉट करने का प्रोसैस शुरू होगा। शाम 6 बजे तक विभाग द्वारा ग्रुप अलॉट किए जाएंगे जिस उपरांत सफल टैंडर भरने वालों को अग्रिम राशि जमा करवाने के लिए नियमानुसार समय दिया जाएगा। 

नई पॉलिसी में बनाए गए 177 ग्रुपों का रिजर्व प्राइज 5600.34 करोड़ रखा गया था जिसमें 78 ग्रुपों के लिए टैंडरिंग हुई थी, जिन आवेदनकर्ताओं द्वारा टैंडर भरे जा चुके हैं उन्हें पुराने रेटों के मुताबिक बनती फीस जमा करवानी होगी। इन्हें 5 प्रतिशत गिरावट का लाभ नहीं मिल पाएगा। नई पॉलिसी के मुताबिक विभाग को सबसे अधिक नामोशी जालन्धर जोन से उठानी पड़ी थी क्योंकि यहां पर 68 ग्रुपों में केवल 18 टैंडर भरे गए थे जबकि 50 ग्रुपों के टैंडरों के लिए कोई आवेदन नहीं आया था। 

अधिकारियों ने बताया कि जो व्यक्ति टैंडर भरना चाहते हैं उन्हें 2 लाख रुपए का ड्राफ्ट विभाग के पास जमा करवाना होगा जिस उपरांत वह टैंडर भरने के लिए यूजर नेम विभाग से ले सकेंगे। नियमों के मुताबिक टैंडर भरने वाले की सिक्योरिटी राशि लाइसैंस फीस में एडजस्ट करने का नियम पुराने हिसाब से ही रहेगा। इसके मुताबिक पहले 3 महीनों में एक प्रतिशत जबकि मार्च में 14 प्रतिशत राशि एडजस्ट करके आवेदनकर्ताओं को वित्तीय तौर पर राहत दी गई है।

टैंडर भरने का यह सुनहरा मौका: एक्साइज कमिश्नर रूज्म
एक्साइज कमिश्रर पंजाब वरुण रूज्म (आई.ए.एस.) ने पंजाब केसरी के साथ बातचीत के दौरान कहा कि इस बार की एक्साइज पॉलिसी में विभाग ने आवेदनकर्ताओं को कई तरह के लाभ दिए हैं और अब फीस में 5 प्रतिशत गिरावट करके टैंडर भरने का सुनहरा अवसर प्रदान किया है। आवेदनकर्ता अपने जिले के संबंधित एक्साइज दफ्तर में जाकर टैंडर संबंधी जानकारी हासिल करें ताकि ऑनलाइन टैंडर भरते समय कोई त्रुटि न रहे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News