फर्जी ऑफर लैटर पर विद्यार्थियों को विदेश भेजने के आरोप में कमिश्नरेट पुलिस का सख्त Action

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 01:39 PM (IST)

जालंधर : पढ़ाई के तौर पर कनाडा जाने के छात्रों से लाखों रुपए ऐंठ कर उन्हें विदेश के कई प्राइवेट कॉलेजों के फर्जी ऑफर लैटर देने के आरोप में कमिश्नरेट पुलिस ने 3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर 1 आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि 2 अन्यों की तलाश में पुलिस द्वारा छापेमारी जारी है वहीं पकड़े गए कारोबारी से फर्जीबाड़े के बारे में पूछताछ जारी है।

डी.सी.पी. हैडक्वार्टर वत्सला गुप्ता ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस को अलग-अलग लोगों ने दी शिकायतों में आरोप लगाया था कि ट्रैवल का कारोबार करने वाले कुछ ट्रैवल एजैंट पंजाब के छात्रों को गुमराह कर उन्हें कॉलेज के फर्जी ऑफर लैटर बना कर उनसे लाखों रुपए की ठगी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मामले की जांच के बाद कमिश्नरेट पुलिस ने 3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

उल्लेखनीय है कि गत दिनों कनाडा सरकार ने एक बड़ा खुलासा करते हुए पढ़ाई के तौर पर कनाडा पहुंचे 700 छात्रों का फर्जीवाड़ा पकड़ने में बड़ी सफलता हासिल है, जिसके साथ ही इस बडे़ फर्जीवाडे़ में जालंधर के एक ट्रैवल कारोबारी का हाथ बताया जा रहा था।

इसके साथ ही कनाडा सरकार ने फर्जी दस्तावेजों पर कनाडा पहुंचे भारतीय छात्रों को डिपोर्ट करने का फैसला लेते हुए सभी छात्रों को कनाडा से डिपोर्ट करने के नोटिस जारी कर दिए। एक साथ 700 छात्रों को कनाडा सरकार द्वारा डिपोर्ट करने की सूचना मिलते ही छात्रों व उनके परिजनों में हडकंप मच गया था। इस बडे फर्जीवाडे़ में फर्जी दस्तावेजों पर 700 छात्रों को विदेश पहुंचाने वाले जालंधर के ट्रैवल कारोबारी का नाम सामने आने पर राज्य भर के ट्रैवल कारोबारी चिंतित हो गए । कनाडा सरकार द्वारा इस फर्जीवाडे़ का खुलासा करने के बाद कमिश्नरेट पुलिस भी उक्त ट्रैवल कारोबारी की तलाश करने में जुट गई। फर्जीवाड़े के सामने आने पर उक्त ट्रैवल कारोबारी अपने दफ्तर को ताले लगाकर फरार हो गया।

जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि 2018 से 2022 के बीच जालंधर के 1 ट्रैवल कारोबारी ने करीब 700 भारतीय छात्रों को प्राइवेट कॉलेज के ऑफर लैटर दिलवा कर उनके कनाडा के वीजा लगवा दिए। इसके एवज में उक्त ट्रैवल कारोबारी ने हरेक छात्र से लाखों रुपए वसूल किए। इस फर्जीवाडे में सभी छात्र कनाडा के टोरंटो में पहुंचेे।

इसके बाद ट्रैवल कारोबारी ने सभी से संपर्क साध कर सब को एक ही बात कही कि जिस कालेज में वे जा रहे हैं, वहां की सभी सीटें फुल हो चुकी हैं । सब को अगले समैस्टर में सीटें दिलवाई जाएंगी। छात्रों का विश्वास जीतने के लिए उसने छात्रों को कुछ राशि भी लौटा दी। उक्त ट्रैवल कारोबारी ने वहां पहुंचे छात्रों को किसी अन्य कालेज में दाखिला लेने की बात कही। कई छात्रों ने अन्य कालेजों में 2 साल के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लिया। इसके बाद कनाडा पहुंचे छात्रों ने 2 साल तक कालेज में पूरी पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने 1 साल वर्क परमिट के तहत वहां काम भी किया। इसके बाद कनाडा सरकार ने फर्जीवाड़ा पकड कर उन्हें डिपोर्ट करने का फैसला लिया। जांच के बाद छात्रों को नोटिस भी डिपोर्ट करने के जारी किए थे। 

क्या कहती है डी.सी.पी. वत्सला गुप्ता

इस संबंध में डी.सी.पी. हैडक्वार्टर वत्सला गुप्ता ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस ने फिलहाल कालेजों के फर्जी लैटर देकर लोगों से लाखों की ठगी करने के आरोप में 3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि उनकी पहचान ब्रिजेश मिश्रा निवासी गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू, राहुल भार्गव निवासी रामा मंडी व गुरनाम सिंह निवासी मॉडल टाऊन के रूप में हुई है।

उन्होंने बताया कि फिलहाल पुलिस ने राहुल भार्गव को गिरफ्तार किया है जबकि अन्यों की तलाश में छापेमारी जारी है। उन्होंने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस द्वारा ब्रिजेश मिश्रा व उसके साथी के संबंध में भी कमिश्नरेट पुलिस द्वारा गंभीरता से जांच की जा रही है। आने वाले दिनों में इस मामले में कुछ अहम खुलासे हो सकते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News