आवारा पशुओं को साथ लेकर किसान सड़कों पर उतरे, पुलिस प्रशासन की सांसे फूली

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 07:35 PM (IST)

लुधियाना(सलूजा): भारतीय किसान यूनियन लखोवाल के प्रधान अजमेर सिंह लखोवाल व महासचिव हरिंदर सिंह लखोवाल की अगवाई मेेंं बड़ी संख्यां में किसान आज वाहनों में आवारा पशुओं को लेकर सड़कों पर सरकार विरोधी नारों के बीच उतरे। जिससे जिला व पुलिस प्रशासन की सांसे फूल गई। 

PunjabKesari

पुलिस ने इन अंदोलनकारी किसानों को बैरीकेड लगा कर कई जगह पर रोकने का प्रयास किया, लेकिन यह किसान आवारा पशुओं को साथ लेकर आगे बढ़ते गए। यह सारे आवारा पशु वह जिले के डिप्टी कमिश्नर को सौंपना चाहते थे। इसके बारे किसान यूनियन ने पहले ही ऐलान किया हुआ था। किसानों के आगे बढ़ते काफिले को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने एक एसडीएम को किसानों के पास आधा दर्जन के करीब वाहन आवारा पशुओं को लेने के लिए भेजा। किसान यूनियन के महासचिव हरिंदर सिंह लखोवाल ने दावा किया कि एसडीएम के हवाले लगभग 800 आवारा पशु कर दिए हैं। 

PunjabKesari
     
प्रधान लखोवाल ने कहा कि यदि सरकार से आवारा पशुओं की संभाल नहीं होती तो गऊ टैक्स का एकत्रित पैसा उनको दें, हम सारे आवारा पशुओं की संभाल करेंगे। ताकि आप लोगों व किसानों के जानमाल की रक्षा हो सके। लखोवाल ने कहा कि इन अवारा पशुओं की वजह से हर रोज ही सड़कों पर हादसे घट रहे हैं और फसलों का भारी नुकसान हो रहा है। जब कि सरकार व संबधित विभाग कुंभकरण की नींद सोये पड़े हैं। सरकार को नींद से जगाने को लेकर ही आज डीसी को आवारा पशु सौंपने का प्रोग्राम बनाया गया था। 

PunjabKesari

किसान नेताओं अवतार सिंह मेहलों, गुरविंदर सिंह कूमकलां और परमिंदर सिंह पालमाजरा ने मांग की पंजाब में सरकार पांच सलाटर हाऊस खोल कर इनका मीट विदेशों को भेजने का प्रंबध करे। टिड्डी दल के हमले से किसानो की फसलों का बचाव करे। स्वामीनाथन कमिशन की सिफारशों के मुताबिक फसलों का भाव दिया जाए। गन्ने की अदायगी 48 घंटो में की जाए। दूसरे राज्यों को जाता पानी रोक कर सारे पंजाब को नहरी पानी देने का प्रबंध किया जाए। किसानों के कर्जे पर लकीर फेरी जाए। खसखस की खेती की खुल दी जाए। दूसरे राज्यों की तरह पंजाब के लोगों को भी सस्ती बिजली प्रदान करने का प्रबंध किया जाए। पराली जलाने वाले किसानों खिलाफ दर्ज किए गए पुलिस केस वापिस लिए जाए। घर-घर नौकरी देने का वायदा पूरा किया जाए। जो लोग नकली दूध, खाद व दवाईयां बेचने का अपराध कर रहे हैं, उनके खिलाफ 302 का मामला दर्ज किया जाए। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News