अमृतसर के गुरु बाजार में शॉट सर्किट से दुकान को लगी भीषण आग, बड़ा हादसा होने से टला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 08:24 PM (IST)

अमृतसर(रमन‌):  गुरु बाजार सलूजा मार्किट में एक दुकान की दूसरी मंजिल में भीषण आग लग गई। स्थानीय लोगों ने तुरंत फायर विभाग को सूचित किया और बचाव कार्य को शुरू कर दिया। मौके पर पहुंची ढाब बस्ती राम सेवा सोसायटी एवं निगम की फायर बिग्रेड ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। 

दुकानदार अमरजीत ने बताया कि जब 12 बजे के बाद उन्होंने दुकान खोलकर मेन स्विच ऑन किया तब अचानक शार्ट सर्किट हो गया और भयानक आग लग गई। इस दौरान कोई जानी नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन दुकान में पड़ा रुमालिया और दुप्पटे जल कर राख हो गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि अगर फायर विभाग की टीम जल्द मौके पर न पहुंचती तो शायद पूरा बाजार आग की चपेट में आ जाता। वहीं कुछ दुकानदारों ने कहा कि छतों पर चार टावर लगे हुए हैं जिनमें उन्हें बिजली कनैक्शन के तो नहीं है पर वह जनरैटर से चलते हैं जिसको लेकर छत पर 24 घंटे डीजल पड़ा रहता है। लोगों ने कहा कि उक्त टावरों को हटाया जाना चाहिए इससे कभी भी बड़ी घटना घट सकती है।

amritsar guru bazar short circuit fire

तंग बाजार में फायर बिग्रेड को पहुंचने में आई मुश्किलें
आग लगने की सूचना मिलने पर सेवा सोसायटी एवं निगम की फायर बिग्रेड जैसे ही घटनास्थल की ओर निकली पर तंग बाजार में ट्रैफिक जाम होने के कारण काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जिससे फायर कर्मियों ने पैदल चलकर बाजारों में लगे वाहनों को हटाया व घटनास्थल पर पहुंचे।

आधुनिक तकनीक आई काम
फायर बिग्रेड को हाल ही में मिले स्मार्ट सिटी से आधुनिक तकनीकों से जल्द आग पर काबू पा लिया गया। अगर थोड़ी सी देर हो जाती तो तंग गलियों में आग ज्यादा फैल सकती थी उक्त बाजार में कपड़े की काफी दुकानें है जिससे ज्यादा नुक्सान हो सकता था। फायर बिग्रेड ने आग पर काबू पाकर बड़े हादसे को टाल दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News