पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाएगा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग - सोनी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 27, 2020 - 05:54 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने कहा है कि प्रदेश की आर्थिकता को मज़बूत करने में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग अहम भूमिका निभाएगा। सोनी ने पंजाब खाद्य प्रसंस्करण विकास समिति के सदस्यों के साथ आज पहली बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि किसान फसल विविधता की ओर तब उत्साहित होगा जब उसे भरोसा होगा कि उसकी फसल को वाजिब मूल्य पर खऱीदा जाएगा। मुख्यमंत्री ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को मज़बूती देने की दिशा में काम करने पर विशेष ध्यान देने के आदेश दिए गए हैं ताकि किसानों की आमदन को बढ़ाने के साथ-साथ राज्य की आर्थिकता को भी बढ़ावा मिल सके। 

उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र ही किसानों के लिए सबसे अधिक लाभदायक क्षेत्र साबित हो सकता है। इस मकसद से एक सलाहकार कमेटी का गठन किया गया है, जिससे किसानों को गेहूं-धान के फसल चक्र से निकाल कर लाभप्रद खेती के साथ जोड़ा जा सके। पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज़ कॉर्पोरेशन के चेयरमैन जोगिन्दर सिंह मान ने कहा कि जो खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा पूरे राज्य में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट स्कीम के अंतर्गत सर्वे करवाया गया है, वह बहुत ही सराहनीय कार्य है। 

उन्होंने इस मौके पर शाहकोट में खरबुज़े की फसल को और लाभप्रद बनाने की दिशा में काम करने के लिए भी कहा। अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी ने कहा कि सरकार बड़े स्तर पर कोशिश कर रही है कि किसानों और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में बढ़िया तालमेल स्थापित करवाया जाए जिससे किसानों और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को लाभ हो सके। पंजाब की किसानी को प्रफुल्लित करने के साथ-साथ राज्य की मिट्टी, पानी, हवा का भी ध्यान रखना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Related News

Recommended News