Canada भेजने का नाम पर धोखाधड़ी, ट्रैवल एजेंट ने की करोड़ों की ठगी

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 09:20 PM (IST)

मोगा : जिले के एक व्यक्ति को कानाडा भेजने  के नाम पर करोड़ों की ठगी करने का मामला सामने आया है। राजेयाना गांव निवासी गुरविंदर सिंह बराड़ को परिवार सहित वर्क परमिट पर कानाडा भेजने के नाम पर ट्रैवल एजेंट द्वारा 1 करोड़ 11 लाख 6 हजार की ठगी की गई है। मोगा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार मोगा जिला पुलिस प्रमुख को शिकायत पत्र में गुरविंदर सिंह बराड़  कहा गया कि वह खेती और आढ़त का कारोबार करता है। वह 2016 और 2017 में कनाडा और 2018 में ऑस्ट्रेलिया भी गया था। अब उसने अपने परिवार के साथ विदेश में बसने के बारे में सोचा। 

इस दौरान गुरविदर किसी तरह मैसर्स फ्रेंड इंटरप्राइजेज स्मॉलर से संपर्क किया, जिन्होंने उसे आश्वस्त दिया कि उन्होंने कई लोगों को कनाडा भेजा है। उन्होंने यह भी कहा कि इमीग्रेशन के अलावा, वह लंबे समय से हवाई जहाज के टिकट, विदेशी टूर पैकेज और बच्चों को शिक्षा के आधार पर विदेश भेजने का काम कर रहे हैं। इसके बारे में गुरविंदर ने सितंबर 2020 में उनके साथ बातचीत की और कहा कि वह अपनी पत्नी व 3 बच्चे सहित पक्के तौर पर कनाडा जाना चाहता है। इस पर इमीग्रेशन वालों ने कहा कि फाइल तैयार करने के लिए वह अपना पासपोर्ट जमा करवा दे। इस काम में 9 से 12 महीने लगेंगे और प्रति व्यक्ति 25 लाख रुपए खर्च होंगे, जिस पर गुरविंदर ने अपने और अपने परिवार के सभी दस्तावेज दिए।

अक्टूबर 2020 से जून 2021 तक उनके पास 1 करोड़ 11 लाख 6 हजार रुपए अलग-अलग तिथियों में उनके बैंक खातों के माध्यम से जमा करवा लिए। तथा बाकी 14 लाख रुपए वीजा आने के बाद देने तय किए गए परन्तु कथित आरोपियों ने अमनदीप सिंह, रिंकू, रोशनी रानी, ​​​​अमरजीत कौर, गीता रानी और राम कुमार (सभी निवासी) गांव राजेआना जो मैसर्स फ्रेंड इंटरप्राइजेज में हिस्सेदार हैं ने ने मिलीभुगत से गुरविंदर के साथ धोखा किया।  इमीग्रेशन वालों ने न तो उन्हें कनाडा भेजा और न ही पैसे वापस किए।  उनसे इस बारे में कई बार बात की लेकिन वह टालमटोल करते रहे। इन ट्रैवल एजेंटों ने 1 करोड़ 11 लाख 6 हजार में से ठगी की है।

जिला पुलिस प्रमुख मोगा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। जांच के दौरान अधिकारी ने दोनों पक्षों को अपना पक्ष रखने के लिए तलब किया। पुलिस ने धोखाधड़ी एवं कथित मिलीभगत के आरोप में उक्त आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मामले की आगे की जांच बाघापुराना थाने के मुख्य अधिकारी द्वारा की जा रही है। गिरफ्तारी अभी बाकी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News