क्रैडिट कार्ड एक्टिवेट करवाने का झांसा देकर किसान से लाखों की ठगी, मुकद्दमा दर्ज

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 11:59 AM (IST)

रायकोट (भल्ला): रायकोट सिटी पुलिस ने हरदीप सिंह धालीवाल पुत्र हरनेक सिंह वासी गांव शहबाजपुरा के बयानों पर अज्ञात व्यक्ति पर धारा 420 आई.पी.सी. तहत मुकद्दमा दर्ज किया है। इस संबंधी पीड़ित हरदीप सिंह ने बताया कि उसका सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच रायकोट में खाता है। करीब दो-तीन माह पहले अधिकारियों के कहने पर एक क्रैडिट कार्ड बनवाया था। चार-पांच दिन पहले मुझे फोन आया, जिसने कहा कि आपका क्रैडिट कार्ड मैं यहां से एक्टिवेट कर देता हूं। उसने मुझे व्हाट्सएप पर अपना पैन कार्ड भेजा जिस पर उसका नाम सुनील कुमार साहू पुत्र गोविंद चंद्र साहू था। उसके कहने पर मैंने अपने फोन में ‘एनीडैस्क एप’ इंस्टॉल की।

मैंने जब 28 नवम्बर को अपने मोबाइल पर मैसेज चैक किए तो पता लगा कि मेरे बैंक से विभिन्न ट्रांजैक्शन के माध्यम से 13,50,000 काटे गए हैं। जब 29 नवम्बर को अपना बैंक खाता ब्लॉक करवाने गया तो सुबह 1,15,000 फिर मेरे अकाऊंट से नौसरबाज उड़ाकर ले गए, पर कुछ समय बाद 4,50,009 मेरे अकाऊंट में वापस आ गए। बैंक में खाता ब्लॉक करवाते करवाते मेरे अकाऊंट से फिर 4999 की 20 एंट्रियां जिसकी कुल रकम 99,980 रुपए बनते थे, नौसरबाज फिर निकाल कर ले गए। पीड़ित ने बताया कि इस तरह सुनील कुमार नामक व्यक्ति ने मेरे खाते से 11 लाख रुपए निकालकर मेरे साथ ठगी की है।

2 दिन घुमाती रही पुलिस

पीड़ित हरदीप ने बताया कि 28 नवम्बर को ठगी होने के बाद उसने सरकारी टोल फ्री नंबर 1930 पर फोन किया। उन्होंने बताया कि आप बरनाला एस.एस.पी. दफ्तर में जाकर कम्प्लेट करें, क्योंकि उसका आधार कार्ड तहसील तपा का बना हुआ था। जब बरनाला एस.एस.पी. दफ्तर गए तो पहले दिन तो एस.एस.पी. साहिब न मिले। दूसरे दिन एस.एस.पी. बरनाला ने कहा कि आप जहां रह रहे हैं वहां जाकर कम्प्लेट दर्ज करें।

उसके बाद वह एस.एस.पी. जगरांव गया जहां पर उसे डी.एस.पी. रायकोट के दफ्तर में भेज दिया गया, वहां पर भी जल्दी कार्रवाई नहीं हो रही थी तो एक रिटायर्ड आई.जी. उसके रिश्तेदार थे उनके कहने पर पर्चा दर्ज हुआ है।

धान की फसल की आई थी पेमैंट

पीड़ित हरदीप सिंह ने बताया कि कुछ पेमैंट उनके अकाऊंट में पहले पढ़ी थी। बाकी 13.50 लाख 2 ट्रेडिंग एजैंटों को धान की फसल बेचने के बाद आई थी। इस घटना संबंधी जब इन्वैस्टिगेशन अफसर जसप्रीत कौर को फोन किया तो उन्होंने फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा।

लोगों को खुद होना होगा समझदार : सीनियर मैनेजर

जब पंजाब नैशनल बैंक शाखा के सीनियर मैनेजर अमरजीत सिंह मान से बात की तो उन्होंने बताया कि लोगों को खुद इस आधुनिक व टैक्नीकल युग में समझदार होना पड़ेगा। किसी भी फेक कॉल के बहकावे में न आएं न ही कोई जानकारी दें। उन्होंने बताया कि सी.आर.सी. सैल में अगर समय पर कम्प्लेट रजिस्टर्ड की जाती तो जिस अकाऊंट में पैसा गया है व ब्लॉक हो जाता और वापस पीड़ित के अकाऊंट में पैसा आ जाता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News