चीनी मर्द बने पाकिस्तानी दुल्हनों के लिए खतरा, वजह चौंका देगी

punjabkesari.in Friday, May 31, 2019 - 11:46 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): सुखद जीवन की तलाश में शादी करके चीन जाने वाली कई पाकिस्तानी युवतियों को निराशा हाथ लग रही है, उनका शारीरिक व मानसिक शोषण किया जा रहा है। पिछले समय के दौरान बड़ी संख्या में पाकिस्तान की लड़कियां शादी करके चीन जा चुकी हैं, जिसमें से कई वापस पाकिस्तान लौटना चाहती हैं। पाकिस्तान के गुजरांवाला में रहने वाली रबिया कनवल का ऐसा ही एक मामला सामने आया है।
PunjabKesari
चीन से वापस पाकिस्तान आ चुकी रबिया ने कोर्ट में तलाक का केस दायर किया है। न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरांवाला की रहने वाली रबिया कनवल की मुलाकात चीन के धनी मुस्लिम व्यक्ति के साथ हुई, लड़की के माता-पिता को यकीन था कि आर्थिक तंगी से दूर जाकर उसकी बेटी को राहत मिलेगी। 22 वर्षीय रबिया का कहना है कि मैं उत्साहित नहीं थी क्योंकि मुझे ऐसा लग रहा था कि मेरे साथ कुछ बुरा होने वाला है। पाकिस्तान में टूरिस्ट वीजा पर आए चीन के जिस व्यक्ति से रीति-रिवाजों के साथ उसकी शादी हुई उस व्यक्ति को अमीर किसान बताया गया था, लेकिन वह अमीर नहीं निकला। यहां तक कि चीन जाकर उसे पता चला कि लड़का मुस्लिम भी नहीं है। कनवल का कहना है कि फरवरी में वह चीन पहुंचे जहां लड़का अपने भाई व मां-बाप के साथ रहता था, लेकिन उनका रहन-सहन व आर्थिक हालत वैसे नहीं निकले जैसा उसे बताया गया था। वहां उनके घर में बाथरूम भी ठीक नहीं था, और कई तरह की परेशानियां थीं।

PunjabKesari
पाकिस्तान की गरीबी ने 1980-90 दशक की याद दिलाई: झांग शुचेन
वहीं रबिया से शादी करने वाले 33 वर्षीय झांग शुचेन अलग ही कहानी बताते हैं। उनका कहना है कि लड़की जहां रहती थी वहां की गरीबी ने उन्हें चीन के 1980-90 के दशक की याद दिलाई। कनवल से मिलने के बाद उसने मुस्लिम धर्म अपनाया, लेकिन कनवल ने उस पर विश्वास नहीं किया। शादी करवाने वाले ब्रोकर को उन्होंने 14,500 रुपए का भुगतान किया। न्यूयार्क टाइम्स की खबर के मुताबिक जब चीन में लड़के के घर का दौरा किया गया तो वहां चमकदार टाइलों वाले बैडरूम वाला एक नया बना आवास मिला। लड़के के मुताबिक उसने खुद कनवल को पाकिस्तान भेजने का इंतजाम करवाया। 


चीन में 100 युवतियों के मुकाबले 106 पुरुष 
विश्व बैंक के मुताबिक चीन में लड़कियों के मुकाबले पुरुषों का लिंग अनुपात विश्व में सबसे अधिक है। 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 100 लड़कियों के मुकाबले 106 पुरुष हैं। चीन की वन-चाइल्ड पॉलिसी के चलते ङ्क्षलग अनुपात बढ़ा है जिसमें पुरुषों की संख्या अधिक दर्ज हुई है। हालांकि विदेशों से दुल्हन लाने की घटनाओं के बाद चीन सरकार द्वारा वन चाइल्ड की पॉलिसी में राहत दी जा रही है। 


तस्करी व अन्य आरोपों में पाकिस्तान में 2 दर्जन गिरफ्तार
न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में पाकिस्तान में कई लोग पकड़े गए हैं, ऐसे आरोप लगे हैं कि 150 महिलाओं को झूठी शादी के जरिए चीन भेजा गया, वहां उनमें से कइयों को देह-व्यापार के धंधे में धकेला गया जबकि कइयों को बार व क्लबों में भेजा गया। तस्करी के ऐसे आरोप लगना पाकिस्तान में चीन की बढ़ती उपस्थिति व विकास की योजनाओं पर असर डाल सकता है। पाकिस्तानी सरकार ने शादी करवाने वाले ब्रोकरों पर नकेल कसने के आदेश जारी किए हैं। इसी क्रम में पाकिस्तान में 2 दर्जन के करीब चीन व पाकिस्तान के नागरिक गिरफ्तार किए गए हैं। हालांकि चीनी दूतावास इस बात से इंकार करता है कि पाकिस्तानी दुल्हनों के साथ गलत व्यवहार किया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News