धुंध के कारण अगर लेट होगी ट्रेन, तो आपको कुछ यूं inform करेगा रेलवे

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 02:32 PM (IST)

लुधियाना(गौतम): नार्दर्न रेलवे की ओर से सर्दियों के मौसम में धुंध व कोहरे से निपटने के लिए कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं क्योकि कोहरे व धुंध के कारण ट्रेनों के संचालन में विभाग को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ट्रेन काफी लेट होने की वजह से कई बार यात्रियों को बहुत इंतजार करना पड़ता है।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस मुश्किल से निपटने के लिए रेलवे ट्रैकों पर गश्त बढ़ाई गई है और गश्त लगाने वाले मुलाजिमों को जी.पी.एस. युक्त हैंड हैल्ड उपकरण भी दिए गए हैं ताकि ट्रैक पर किसी भी तरह की जानकारी अपने निकटतम स्टेशनों को दे सकें। कोहरे में सिग्नल की सूचना के लिए सभी इंजनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाए गए हैं ताकि कम विजीबिलिटी के चलते ड्राइवर आने वाले सिग्नल की ऑडियो-विजुअल की जानकारी ले सकें। इसके अलावा जी.पी.एस. नैटवर्क से जुड़े सभी मॉडिफाइड ऑटोमैटिक सिग्नल इकाइयों की प्रणाली को अपग्रेड किया गया है।

सुरक्षा को लेकर स्टेशन व उसके आसपास के इलाकों में कोहरे की स्थिति की जांच के लिए स्टेशन सुपरिंटैंडैंट्स की विजीबिलिटी टैस्ट करने की ड्यूटी लगाई गई है। रेलवे ट्रैक पर लाइम मार्किंग के अलावा साइटिंग बोर्डों, लेवल क्रासिंग बोर्डों, फॉग सिग्नल चौकियों को चमकदार पेंट करवाया जा रहा है। ड्राइवर व उनके साथ चलने वाले स्टाफ को आराम के लिए अधिक से अधिक समय मिले इसके लिए भी योजना बनाई जा रही है। ट्रेनों को ठीक समय पर चलाने के लिए अधिक से अधिक प्रयास किए जा रहे हैं। कम विजीबिलिटी से निपटने के लिए भी लोको पायलटों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है ताकि वे ट्रेन की स्पीड को अपनी सूझ-बूझ से कंट्रोल कर सकें।

अधिकारियों के अनुसार अगर कोई भी ट्रेन 1 घंटे से अधिक लेट होती है तो उसकी जानकारी यात्रियों को विभाग द्वारा उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एस.एम.एस. से दी जाएगी। यात्रियों के लिए खानपान उपलब्ध करवाने के लिए देर तक स्टॉलों को खोलने का प्रावधान होगा। इसके अलावा सुरक्षा को लेकर जी.आर.पी. व आर.पी.एफ. के अतिरिक्त जवानों की ड्यूटियां लगाई जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News