Maths से डरने वाले Students के लिए Good News, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 12:24 PM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग  द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाने के लिए नए-नए तरीके ढूंढे जा है ताकि विद्यार्थी खेल-खेल में ही अपने विषय का पूरा ज्ञान हासिल कर सकें। जब शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार IAS थे, उस समय उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम किया और तब से यह परंपरा आगे बढ़ रही है। बॉलीवुड स्टार अभिनेता सलमान खान की गैर सरकारी संस्था खान अकादमी द्वारा पंजाब के शिक्षा विभाग के साथ मिल कर अध्यापकों को सरल तरीके से विषय पढ़ाने की विशेष ट्रैनिंग दी जा रही है। 

इसके तहत पंजाब शिक्षा विभाग द्वारा गणित विषय को और भी आसान बनाकर छात्रों को पढ़ाने के लिए खान अकादमी से विशेष ट्रेनिंग दिलाई जा रही है। ट्रेनिंग का यह सिलसिला 9 मई तक चलेगा। इसके बाद यह विशेष ट्रेनिंग को प्राप्त करने वाले गणित शिक्षक विद्यार्थियों को गणित विषय को सरल भाषा और सरल तरीके से पढ़ा सकेंगे। गणित शिक्षकों द्वारा छात्रों को खेल-खेल में गणित की कठिन समस्याओं को हल करने के टिप्स दिए जा रहे हैं। खान अकादमी द्वारा दी जा रही इस विशेष ट्रेनिंग में सभी स्कूल प्रमुखों, गणित लैकरचरारों और गणित शिक्षकों को शामिल किया गया है।

अब तक यह माना जाता था कि गणित विषय छात्रों के लिए भय बन जाता है और अधिकांश छात्र गणित से परहेज करते हैं लेकिन अब जब गणित को रोचक और आसान तरीके से पढ़ाया जाएगा और इस विषय में कई अन्य गतिविधियां शामिल की जाएंगी, तो छात्रों के मन में गणित के प्रति डर सदा के लिए भाग जाएगा। स्कूलों में नया सत्र शुरू हो गया है. ऐसे में सत्र की शुरुआत में विभाग ने पूरे सिलेबस को महीनों में बांट दिया गया है शिक्षकों को एक माह में तय पाठ्यक्रम पढ़ाना होगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News