हैंड, फुट एंड माऊथ डिजीज का केस मिलने से मचा हड़कंप , 2 Private School बंद

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 03:14 PM (IST)

चंडीगढ़(आशीष): शहर के बच्चों पर हैंड, फुट एंड माऊथ (एच.एफ.एम.) डिजीज ने अटैक कर दिया है। बच्चों में लक्षण पाए जाने के बाद कई स्कूलों ने क्लासिज ऑनलाइन मोड में करने के निर्देश जारी किए हैं। शहर के एक प्राइवेट स्कूल के के.जी. ब्लॉक में एच.एफ.एम. का केस सामने आने के बाद कुछ प्राइवेट स्कूलों ने छुट्टियां कर दी हैं। इन स्कूलों ने ऑनलाइन मोड में क्लास का मन बना लिया है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों को विशेष गाइडलाइन को फॉलो करने के आदेश दिए हैं।    

सैक्टर-26 स्थित सेंट कबीर स्कूल के किंडरगर्टन ब्लॉक के एक बच्चे में एच.एफ.एम. का केस आने के बाद हडकंप मच गया। बच्चा बस से स्कूल आता है। अभिभावक इसे लेकर डर गए हैं। वहीं, स्कूल ने सर्कुलर जारी किया है कि केस आने के बाद 28 जुलाई को नर्सरी से सैकेंड क्लास के लिए स्कूल बंद रहेगा। वहीं, प्रिंसीपल शिल्पी सूद गिल के मुताबिक अगले 24 घंटे में वर्चुअल क्लास का शैड्यूल अभिभावकों को भेज दिया जाएगा। सैक्टर-40 के दिल्ली पब्लिक स्कूल (डी.पी.एस.) में पेरैंट्स की ओर से संज्ञान में लाया गया है कि प्री-प्राइमरी विंग के कुछ बच्चे हैंड, फुट एंड माऊथ डिजीज से संक्रमित हैं। स्कूल की ओर से बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और एहतियात के तौर पर 28 और 29 जुलाई के लिए नर्सरी, प्रेप वन और टू को ऑनलाइन मोड में बदल दिया है। ई.एल.एस.- टू थिएटर फेस्ट अगली सूचना तक रद्द कर दिया गया है। स्कूल की ओर से कक्षाओं का सैनिटाइजेशन किया जाएगा। अभिभावकों को निर्देश दिया गया है कि हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों पर चकत्ते के साथ-साथ हर सुबह बच्चे के तापमान की जांच करें। बच्चे को बुखार, नाक बह रही है, खांसी है तो बच्चों को स्कूल नहीं भेजना है।

सेंट जॉन 30 जुलाई तक बंद, ऑनलाइन क्लासिज
शहर में बढ़ते कोरोना के प्रभाव को देख सैक्टर-26 के एक प्राइवेट स्कूल ने ऑनलाइन क्लास लगाए जाने का फैसला लिया है। सैक्टर-26 स्थित सेंट जॉन हाई स्कूल में कोरोना के तहत एहतियात बरतते हुए 30 जुलाई तक यू.के.जी. से 12वीं तक ऑनलाइन क्लासिज लगेंगी जिसका शैड्यूल अभिभावकों को भेज दिया गया है। स्कूल से मिली जानकारी मुताबिक 31 जुलाई को रिव्यू किया जाएगा। उसके बाद ये तय होगा कि पहली अगस्त से क्लासिज ऑफलाइन होंगी या ऑनलाइन को कंटीन्यू किया जाएगा।

कुछ स्कूल कर रहे वेट एंड वॉच
पैरेंटस टीचर एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन गोयल ने बताया कि हाल ही में कोविड के साथ-साथ मंकीपॉक्स मामलों को देखते हुए लगभग हर दिन विभिन्न स्कूलों से हैरानीजनक खबरें आ रही हैं। कुछ स्कूल पहले ही शिक्षा के वर्चुअल मोड़ में चले गए हैं, जबकि अन्य स्कूल वेट एंड वॉच कर रहे हैं। स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से एक समान निर्देश या दिशा-निर्देश के अभाव में शहर के स्कूल भी इस बात से अनभिज्ञ हैं कि उन्हें ऑफलाइन क्लासिज जारी रखनी चाहिए या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News