Weather: आग बरसा रही गर्मी के बीच मौसम विभाग बड़ा Update, पढ़ें कैसा रहेगा हाल...

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 09:25 AM (IST)

चंडीगढ़: दो दिनों से शहर के तापमान में एक बार फिर इजाफा देखा जा रहा है। विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान और ऊपर जाएगा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा रहा। वहीं, एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री रिकार्ड हुआ। मौसम विभाग के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि पांच सालों में दूसरी दफा है जब जून महीने का तापमान इतना अधिक गया।

चंडीगढ़ मौसम केंद्र के निदेशक ए. के. सिंह का कहना है कि अभी मौसम शुष्क और आसमान साफ है। ऐसे में सूरज की ,रोशनी सीधी आ रही है, जिस वजह से तापमान में इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए विभाग ने तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हीट वेव्स के हालत बने हुए हैं। पूर्वानुमान देखें तो तापमान 45 डिग्री तक जाने के आसार हैं। निदेशक सिंह ने बताया कि 14 और 15 जून को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से बारिश एक आसार बने हैं, लेकिन यह पश्चिमी विक्षोभ इतना कमजोर है कि बारिश हुई तो शहर के कुछ ही हिस्सों में होगी। मंगलवार को रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 25.4 डिग्री रिकार्ड हुआ। विभाग का कहना है कि आगे दिनों में रात के तापमान भी इजाफा देखा जाएगा।

जून, 2022 के बाद पहली बार सबसे ज्यादा तापमान
मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया। पिछले आंकड़े देखें तो जून महीने का औसतन अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच रहता है। इससे पहले 2022 जून में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री रिकार्ड हुआ था। उसके बाद यह पहली बार है कि जून इतना गर्म रिकार्ड हुआ है। जिस तरीके से मई में तापमान ने कई सालों के रिकार्ड तोड़ दिए। उसे देखें तो इस महीने भी जून में तापमान के नए रिकार्ड बन सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News