प्रचंड हुई गर्मी, पारा 43.7 डिग्री सैल्सियस से पार

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 10:48 AM (IST)

अमृतसर(रमन):  मई महीने में गर्मी ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है,  लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हुआ पड़ा है। एक तरफ कोरोना वायरस ने शहर में तेजी पकड़ ली है, वहीं दूसरी और गर्मी भी अपने रिकार्ड तोड़ रही है।  मंगलवार को मौसम विभाग के अनुसार 43.7 डिग्री सैल्सियस तापमान नोट किया गया। तेज गर्मी, लू और चिलचिलाती धूम के कारण हीट स्ट्रोक का खतरा है। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय लोगों को सावधानियां बरतने की जरूरत है।

आज सारा दिन जहां लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ी, वहीं देर शाम चली तेज हवाओं से लोगों को गर्मी से निजात भी देखने को मिली। इसी दौरान कई क्षेत्रों में बिजली भी गुल रही।  माह के अंतिम दिनों में बारिश होने के आसार है व इससे तापमान में भी गिरावट आएगी। इसको लेकर मौसम विभाग ने भी जानाकरी दी है कि 29 से 31 मई तक बारिश होनें के पूरे आसार हैं। शहर में कोराना वायरस को लेकर सैंकड़ों पुलिस कर्मचारियों एवं वलंटियर चौक चौराहों में ड्यूटी दे रहे हैं। 44 डिग्री तापमान में कर्मचारी भी इस चिलचिलाती धूप का सामना कर रहे हैं। 

ऐसे बरतें लोग सावधानियां 
इस समय गर्मी चरम पर है व तेज चिलचिलाती धूप में लोगों को खुद सावधानियां बरतनी पडं़ेगी। लोग जब भी घर से बाहर निकलें तो अपना मुंह ढककर निकलें, धूप में घर से निकलने से बचें, खानपान में साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखें, बबाहर का तला-भुना और खुले में बनाए जा रहे खाध पदार्थों को खाने से बचें, दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं, लस्सी, बेल का शरबत, नींबू पानी पीएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News