मोदी सरकार के प्रयासों से रोजगार के क्षेत्र में सबसे अधिक बढ़ोतरी 2023-24 में दर्ज : चुघ

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 03:58 PM (IST)

पंजाब डेस्क : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासिचव तरुण चुघ ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान रोजगार मामले में भारत दुनिया में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले देशों में अग्रणी रहा है। जहां दुनिया भर के तमाम देश अर्थव्यवस्था और रोजगार के संकट से जूझ रहे हैं, वहीं पी.एम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने अर्थव्यवस्था और रोजगार के क्षेत्र में जोरदार एवं शानदार  प्रदर्शन किया है। जहां पूरा विश्व कोरोना महामारी के बाद लड़खड़ा गया था, वही भारत ने अपनी आर्थिक गति को बनाकर भी रखा है और तेजी से प्रगति भी की है। इस ऊंचाई पर पहुंचना केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दुरागामी सोच, सफल, मेहनत की परकष्ठा और कुशल नेतृत्व की वजह से संभव हो पाया है। 

चुघ ने विपक्ष को घेरते हुए कहा कि कांग्रेस समेत विपक्ष रोजगार को लेकर निरंतर सवाल उठाते रहे हैं और कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार अंतराष्ट्रीय षड्यंत्र  के तहत झूठ एवं  भ्रम फैला रहे हैं जबकि हकीकत क्या है यह सभी को मालूम है। महासचिव चुघ ने कहा की आरबीआई रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले वित्त वर्ष में रोजगार वृद्धि दर 6 प्रतिशत रही है। इस कारण एक साल में 46.7 मिलियन नौकरियां बढ़ी हैं। अर्थात पिछले वित्त वर्ष के दौरान भारत में 46.7 मिलियन (4 करोड़ 67 लाख नई नौकरियां) लोगों को नौकरियां मिली हैं। यह आंकड़ा निजी सर्वेक्षणों में प्रस्तुत की गई संख्या से कहीं ज्यादा है, जिनमें उच्च बेरोजगारी दर की बात कही गई थी। रोजगार मामले में आरबीआई की इस रिपोर्ट ने कुछ संस्थाओं की फर्जी और भ्रामक रिपोर्ट को बेनकाब कर दिया है।

चुघ ने कहा की आरबीआई रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग स्तर की उत्पादकता और रोजगार को मापने पर पता चलता है कि 2023-24 में रोजगार वृद्धि दर 6 प्रतिशत से अधिक रही, जो कि 2022-23 से अधिक है। केंद्र सरकार के लगातार प्रयास की वजह से ये संभव हुआ है। चुघ ने कहा की आरबीआई रिपोर्ट के अनुसार, 2023-24 में भारत का कुल रोजगार 643.3 मिलियन था। पिछले कुछ सालों में ये लगातार बढ़ रहा है। मोदी सरकार ने देश में रोजगार और स्वरोजगार दोनों को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया है, जिसका सुखद परिणाम सामने आया और पूरा विश्व हैरान हैं कि मोदी के नेतृत्व भारत लगातार आगे बढ़ रहा हैं। खास बात यह है कि 1981-82 के बाद रोजगार के क्षेत्र में सबसे अधिक बढ़ोतरी 2023-24 में दर्ज की गई है जोकि भारत की असल तरक्की को दर्शाता हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News