अगर आप भी कर रहे हैं विदेश जाने की तैयारी तो हो जाएं सावधान, जरूर पढ़ें ये खबर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2022 - 12:45 PM (IST)

फगवाड़ा(जलोटा): पंजाबियों को विदेशों में सेटल करने के हसीन सब्जबाग दिखा जिला कपूरथला सहित पूरे पंजाब में ऐसे कई शातिर कबूतरबाज फर्जी एजेंट आज भी अपना काला कारोबार उसी तर्ज पर धड्डले से चला रहे है जैसा वह बीते कई वर्षों से चलाते आएं है। यह सारा कारोबार इनके द्वारा सेटिंग कर इस तरह से चलाया जा रहा है कि मासूम पंजाबी इनके जाल में सरलता से फंसते जा रहे है।

वर्णनयोग्य है कि पंजाब सरकार द्वारा विदेशों में भेजने वाले एजेंटों संबंधी कई कड़े कानून बनाए गए है लेकिन यह कानून सिर्फ किताबों तक ही सीमित रह चुके है। फगवाड़ा सहित जिला कपूरथला के आधीन आते पुलिस थानों में ही यदि दर्ज हुए सैंकड़ों के हिसाब से विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी के रजिस्टर हुए असंख्य पुलिस केसों को बारीकी से खंगाला जाए तो यह तथ्य किसी से छुपा नहीं है कि मासूम पंजाबी लोगों की विदेश में सेटल होने की चाहत को इन जालसाज फ्रॉड फर्जी ट्रेवल एजेंटों द्वारा इस कदर भुनाया गया है । कई मौकों पर इनके द्वारा एक नहीं अपितु दर्जनों के हिसाब से लाखों,करोड़ों रूपए की धोखाधड़ियां की गई है। लेकिन त्रासदी यह है कि इतना सब होने के बाद भी जिला कपूरथला में फगवाड़ा सहित पूरे पंजाब में ऐसे जालसाज कबूतरबाजों की कोई कमी नहीं है जो बकायदा किराए पर दफ्तर लें वहां पर पहले स्टाफ रखते हैं, फिर लोगों को वहीं पर बुला उनको विदेशों में सेटल होने के सब्जबाग दिखाते है और मौका मिलते ही बड़ा स्कैंडल कर चुपचाप वहां से खिस्क जाते है।

ऐसे मामलों में पुलिस थानों में दर्ज एफआईआर इस तथ्य का प्रमाण है कि कई बार तो यह ठग अमेरीका,कनाडा सहित कई अन्य देशों के फर्जी वीजे तक लगवा मासूम पंजाबियों को मूर्ख बना चुके है और कई मौकों पर यूरोप भेजने के नाम पर थाईलैंड,नेपाल सहित अन्य देश में लोगो को भेज देते है जहां उसको जाना ही नहीं होता है। इनके इसी फर्जीवाड़े के शिकार कई मौकों पर मासूम पंजाबी तब बने हैं जब उनको विदेशी धरती पर या तो बार्डर क्रास करते वहां की पुलिस अथवा फौज गोली मार देती है अथवा इनको गिरफ्तार कर जेलों में बंद कर देती है। उल्लेखनीय है कि ऐसे ठग द्वारा गांवों से लेकर शहर तक अपने जालसाज एजेंटों का पूरा माफीया बनाया गया है जो मानव तस्करी को बेधड़क और बेखौफ होकर अंजाम दे रहे है। जरूरत इस बात की है कि पंजाब की भगवंत मान सरकार गैर कानूनी ढंग से जिला कपूरथला सहित पूरे पंजाब में आपरेट कर रहे इन जालसाजों के खिलाफ कड़ी और बड़ी मुहिम चलाए और पंजाब की जवानी को विदेशों में बर्बाद होने से बचाए। लेकिन क्या यह सब वास्तव में सरकारी तौर पर पुलिस और प्रशासन द्वारा सख्तीं से अंजाम दिया जाएगा? यह अपने आप में बड़ा सवाल है? 

क्या कहते है बड़े पुलिस अधिकारी 
मामले को लेकर फगवाड़ा सहित पंजाब में कार्यरत जब पंजाब पुलिस के कुछ बड़े पुलिस अधिकारियों से बात की गई तो सभी ने यहीं कहा है कि इस मामले में बड़े स्तर पर सरकारी ऑपरेशन होना चाहिए। हालांकि कुछ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इस दिशा में पूर्व की तुलना में पुलिस एक्शन सख्तीं से अंजाम दिया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News