अगर आप भी हो साइबर ठगी का शिकार तो डॉयल करें ये हेल्पलाइन नंबर

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 10:40 AM (IST)

लुधियाना : जागरूकता कम होने के कारण रोजाना शहर में कई लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं। उन्हें साइबर ठगी से बचाने के लिए थाना साइबर की पुलिस ने जागरूकता अभियान चलाया है जिसके तहत उन्होंने न्यूजपेपर के जरिए पोस्टर बांटकर और शहर के सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक किया है।

जानकारी देते हुए ए.सी.पी. (साइबर सैल) गुरप्रीत सिंह और एस.एच.ओ. जतिंदर सिंह ने बताया कि अगर लोग छोटी-छोटी बातें ध्यान में रख लें तो वे कभी साइबर ठगी का शिकार नहीं होंगे। उन्होंने पोस्टर के जरिए बताया है कि अगर किसी तरह की कोई भी साइबर ठगी उनके साथ होती है तो तुरंत हैल्पलाइन लंबर 1930 पर कॉल करें। इसके साथ नजदीकी साइबर थाने में शिकायत दें। अगर ऐसे शिकायत दर्ज करवाने में किसी तरह का कोई परेशानी हो तो साइबर क्राइम की वैबसाइड पर जाकर भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

इंस्पैक्टर जतिंदर सिंह ने बताया है कि हैल्पलाइन नंबर 1930 सभी बैंकों के साथ जुड़ा हुआ है। अगर किसी के बैंक से पैसे निकलते हैं या फिर किसी को ओ.टी.पी. नंबर दे दिया या अन्य किसी ढंग से साइबर ठगी का शिकार हो गए हो तो सबसे पहले 1930 डॉयल करें और अपनी सारी बात बताएं। शिकायत दर्ज होने के तुरंत बाद ठगों के खातों में ठगी की रकम ब्लाक हो जाएगी। वे उसे निकलवा नहीं पाएंगे और बाद में साइबर थाने की तरफ से कानूनी प्रक्रिया पूरी कर उन पैसों को माननीय अदालत के जरिए बैंक खातों से निकलवाया जा सकता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News