पंजाब के इस इलाके में अवैध शराब का कारोबार जोरों पर, कभी भी हो सकता है संगरूर जैसा हादसा

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 11:46 AM (IST)

सिधवां बेट : संगरूर जिले के दिड़बा विधानसभा क्षेत्र के गांव गुजरां और सुनाम विधानसभा क्षेत्र के गांव जखेपल, ढंडोली खुर्द और टिब्बी रविदासपुरा में जहरीली शराब के कारण कई लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में अभी भी उपचाराधीन हैं। अगर स्थानीय पुलिस ने इससे सबक नहीं लिया तो कभी भी यहां इतना भयानक हादसा हो सकता है। बेट इलाका जो सतलुज दरिया के ठीक बगल में स्थित है, यहां के ज्यादातर लोग इस अवैध शराब के कारोबार में शामिल हैं। इस शराब को पीने से बेट इलाके में कई कीमती जानें जा चुकी हैं।

शराब बनाने में इस्तेमाल किये जाते हैं घातक रसायन

शराब को जल्दी तैयार करने के लिए इसमें कथित तौर पर कली, रंग काट, गर्म मसाले, पशुओं के टीके, फिनाइल टैबलेट, यूरिया और पुराने प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर इस शराब को तैयार करने के लिए सतलुज दरिया के गंदे और अम्लीय पानी का उपयोग किया जा रहा है जो लोगों के लिए घातक साबित होता है।

एजैंटों के माध्यम से गांवों में होती है सप्लाई

इस जहरीली शराब को शराब तस्करों द्वारा टायर-ट्यूब और प्लास्टिक के डिब्बे के माध्यम से गांवों में सप्लाई किया जाता है और आगे एजैंटों के माध्यम से पैकेटों में लोगों को बेचा जाता है। यह शराब सस्ती और अधिक नशीली होने के कारण लोग ठेके की शराब से ज्यादा इसे पसंद करते हैं। बेट इलाके में इस कारोबार से जुड़े लोगों ने चाय-पकौड़े की दुकानों के बहाने परिसर बना रखा है, जहां उन्हें शाम को गिलास के हिसाब से एक पैग मिलता है। हैरानी की बात यह है कि यह सब पुलिस की नाक तले हो रहा है और पुलिस को इस धंधे में शामिल हर छोटे-बड़े तस्कर के बारे में पूरी जानकारी है।

सरकार और लाइसैंसी ठेकेदारों को भारी नुकसान

इस जहरीली शराब से जहां लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है, वहीं सरकार और लाखों रुपए टैक्स देने वाले शराब के ठेकेदारों को भी आर्थिक नुकसान हो रहा है। पुलिस चाहे तो कुछ ही घंटों में यह धंधा बंद हो सकता है। स्थानीय पुलिस स्टेशन के प्रमुख सब-इंस्पैक्टर नरिंदर सिंह का कहना है कि अगर वह किसी से अवैध शराब खरीदता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी, लेकिन थाने में दर्ज पर्चों और हकीकत में बिकने वाली अवैध शराब में जमीन-आसमान का अंतर है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News