पंजाब में अवैध माइनिंग जारी, खनन मंत्री के क्षेत्र में खोदी जा रही जमीन

punjabkesari.in Friday, Nov 04, 2022 - 12:18 PM (IST)

सुखसाल: पंजाब के खनन मंत्री हरजोत सिंह बैंस के अपने विधानसभा हलके में अवैध माइनिंग हो रही थी। इसे लेकर गांववासियों ने भारी हंगामा कर दिया। विरोध के चलते माइनिंग रोक दी गई और टिप्परों तथा मशीनों को मौके से हटा दिया गया। आपको बता दें कि उक्त हंगामे का वीडियो कांग्रेसी नेता सुखपाल सिंह खैहरा ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी डाला था। साथ ही उन्होंने आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार पर भी निशाना साधा था। 

जानकारी के अनुसार आनंदपुर साहिब के समीप भलाण गांव में स्वा नदी में सफाई करने के काम से कथित अवैध खनन का सैकड़ों ग्रामीणों और राजनीतिक नेताओं ने कड़ा विरोध किया। इस मौके पर गांव के सरपंच अमनदीप संजू ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार द्वारा उनके गांव की जमीन से डी-सिल्टिंग निकालने की जगह कथित तौर पर धौंस जमा कर अवैध खनन किया जा रहा है। इसे किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि इस क्षेत्र में बिना पंचायत की मंजूरी के दिन-रात अवैध खनन हो रहा है और संबंधित अधिकारी आंखें मूंद कर बैठे हैं। 

उन्होंने कहा कि खनन माफिया ने इस क्षेत्र में 25 से 50 फुट तक गड्ढे कर रखे हैं, लेकिन इन गड्ढों को कोई भी संबंधित अधिकारी नहीं देख रहा। खनन माफियाओं द्वारा वन विभाग की भूमि से भी खनन किया जा रहा है। इस मौके पर सरपंच अमनदीप संजू, भाजपा नेता डॉ. परमिंदर शर्मा, बलराम पराशर, बसपा नेता नितिन नंदा, पंचायत संघ के नेता प्यार सिंह जसवाल ने चेतावनी दी कि इस क्षेत्र में किसी भी हाल में अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा चाहे हमें कोई भी कुर्बानी देनी पड़े। ग्रामीणों के भारी विरोध को देख खनन कार्य में लगी मशीनें व टिप्पर व मशीन को मौके से हटा दिया गया। पुलिस प्रमुख नंगल दानिशवीर सिंह भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और प्रशासन से बातचीत कर मामले को सुलझाने का आश्वासन दिया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News