विवादों में घिरी इस केंद्रीय जेल में गैंगस्टरों को लेकर अहम खुलासा

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 12:04 PM (IST)

बठिंडा : अत्याधुनिक व हाई सिक्योरिटी केंद्रीय जेल बठिंडा जिसमें 60 से अधिक खतरनाक गैंगस्टर व 1700 से अधिक अन्य आरोपी बंद है। इसी जेल में कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और जग्गू भगवानपुरिया भी अपने साथी शूटरों के साथ बंद है। केंद्रीय जेल बठिंडा में 2100 कैदियों की रखने की क्षमता है, लेकिन मौजूदा समय में इसमें 1750 कैदी व हवालाती बंद है। वहीं बठिंडा जेल में ए, बी और सी केटेगिरी के करीब 51 गैंगस्टर भी शामिल है, जिसमें 36 हवालाती है, तो 15 कैदी है। इन गैंगस्टरों के चलते जेल में आए दिन झगड़े व मारपीट की वारदाते भी होती रही है।

 पिछले दिनों गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई के 2 इंटरव्यू सामने आने के बाद बठिंडा जेल काफी विवादों में है और इसकी सुरक्षा को लेकर सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं। हालांकि जेल प्रशासन इस बाबत जेल में लारेंस बिश्नोई के इंटव्यू की बात से इंकार करता रहा है, लेकिन जमीनी सच्चाई यह है कि मोबाइल रेंज को ब्लाक करने वाले जेमर से लेस इस जेल में आए दिन कैदियों व हवालातियों से मोबाइल फोन बरामदगी के मामले सामने आते रहे हैं।

जेल में है 2100 हवालाती व कैदियों को रखने की समर्था : संजीव

आर.टी.आई. एक्टिविस्ट संजीव गोयल की तरफ से बठिंडा की जेल में व्याप्त व्यवस्था को लेकर सूचना अधिकार कानून के तहत मांगी जानकारी में खुलासा हुआ है कि जेल में 2100 हवालाती व कैदियों को रखने की समर्था है। वहीं जेल में ए से लेकर डी कैटागिरी के कैदी गैंगस्टरों की गिनती 15 है। जिसमें सर्वाधिक खतरनाक ए कैटागिरी के छह, बी कैटागिरी के 3 व सी कैटागिरी के एक कैदी गैंगस्टर को रखा गया है। वहीं एन.आई. व जेल रूट व बड़े स्मगलर की तादाद 5 है। इसके अलावा जेल में महिला कैदी कोई नहीं है, जबकि 542 पुरुष कैदी बंद है। वहीं 36 हवालाती गैंगस्टर भी इसी जेल में बंद है। इसमें ए ग्रुप के 11, बी ग्रुप के 4 व अन्य 21 गैंगस्टर हवालाती है। वहीं जेल में कुल हवालाती 1193 है।

जेल व्यवस्था के मामले में कैदियों की लगाई जाती हैं ड्यूटी

आर.टी.आई. सूचना में जेल व्यवस्था के मामले में कैदियों को दी जाने वाली ड्यूटी के संबंध में बताया गया है। जिसके मुताबिक 73 कैदियों से लंगर में काम करवाया जा रहा है, जबकि 147 कैदी निगरान बैरक और गेट निगरान का काम करते हैं। वहीं 25 कैदियों से बतौर चक्कर सेवादार का काम करवाया जाता है।

22 नफर कैदियों से कार्यालयों व दफ्तरों में काम करवाया जाता है। 88 कैदियों से बैरकों में साफ-सफाई का काम लिया जा रहा है, जबकि 33 कैदियों से खेती का काम करवाया जा रहा है। इसी तरह 9 कैदियों से खेतीबाड़ी का काम करवाया जाता है। वहीं 5 कैदियों से लंगर कमेटी में काम करवाया जाता है, जबकि 4 कैदी कटिंग पंजे में काम करते हैं। 14 कैदी गैंगस्टर अलग-अलग सेलों में बंद हैं।

5 कैदी विकलांग हैं, उनसे कोई भी मेहनत का काम नहीं करवाया जाता है। 5 कैदी साधारण कैदी हैं, जबकि अन्य 101 कैदी फैक्टरी में काम करते हैं। इसी तरह परिवार व दोस्तों से संपर्क रखने के संबंध में जेल के अंदर कैदी 10 मिनट प्रति दिन टेलीफोन के माध्यम से परिजनों से बात करते है ।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News