CBSE बोर्ड परीक्षा को लेकर Students के लिए जरूरी खबर, बोर्ड ने दी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 10:18 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): देश में बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच 4 मई से शुरू होने वाली सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) की 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं। पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर बोर्ड परीक्षाएं टालने को लेकर भी हैशटैग #cancelboarde&amsw®wv, #CancelourCBSEboarde&amsw®wv और #CancelBoardsw®wv का अभियान चल रहा है। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी आज ट्वीट करके सी.बी.एस.ई. के रुख पर आपत्ति जताई है। इसी बीच बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सी.बी.एस.ई. ने स्पष्ट कर दिया है कि एग्जाम कैंसिल नहीं होंगे। 

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होंगी। फिलहाल कोरोना के दौरान सुरक्षित वातावरण में परीक्षाएं कराने के लिए बोर्ड और स्कूलों की ओर से तैयारी की जा रही है। इतना ही नहीं, छात्रों और अभिभावकों में भी परीक्षाएं कराए जाने को लेकर सकारात्मक रुख देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि 12वीं के बाद बड़ी संख्या में छात्र विदेशों में पढ़ाई के लिए जाते हैं। इसके अलावा छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं, लिहाजा समय पर परीक्षाएं होने के साथ ही परिणाम भी आना जरूरी है। 2500 और परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था : सी.बी.एस.ई. ने देश में कोरोना संक्रमण के कारण मौजूदा हालात को देखते हुए इस बार बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या में 50 प्रतिशत तक का इजाफा किया है। सी.बी.एस.ई. का ऐसा करने के पीछे उद्देश्य सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करना है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्टूडैंट्स की सुरक्षा की खातिर सी.बी.एस.ई. ने इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ा दिया है। जानकारी के मुताबिक सी.बी.एस.ई. ने 4 मई से होने जा रही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए 2500 अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की है। हालांकि अधिकारियों ने यह भी कहा है कि वह देशभर में दूसरी कोविड-19 लहर के मद्देनजर परीक्षा रद्द करने की मांग पर विचार नहीं कर रहे हैं और एग्जाम के शैड्यूल को नहीं बदला जाएगा।

बोर्ड ने स्टूडैंट्स को ये सुविधाएं दीं 
बता दें कि बोर्ड ने 1 अप्रैल को घोषणा की थी कि अगर कोई छात्र परिवार के किसी सदस्य के कोविड पॉजिटिव पाए जाने की वजह से चल रही प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाता है तो स्कूल उनके लिए जून तक दोबारा टैस्ट कंडक्ट करेंगे। सी.बी.एस.ई. ने पिछले महीने भी छात्रों को प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षाओं के लिए केंद्र बदलने के लिए अपनी रिक्वैस्ट भेजने के लिए कहा था। इससे पहले फरवरी में बोर्ड ने घोषणा की थी कि कक्षा 12वीं की परीक्षा 2 शिफ्टों में ली जाएगी। सुबह 10.30 से 12.30/1.30 बजे तक और 2.30 बजे से 4.30/5.30 बजे तक। ऐसा महामारी को देखते हुए एग्जाम के दिनों की संख्या को कम करने के लिए किया गया है। इस बीच गुरुवार शाम तक 79,000 छात्रों ने एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए जिसमें मांग की गई कि देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News