सरकारी स्कूलों में दाखिले को लेकर अहम खबर, शिक्षा विभाग जल्द जारी कर सकता है नोटिफिकेशन

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 02:47 PM (IST)

पंजाब डेस्क: चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में आवेदकों की संख्या अभी भी कम है। शहर के 110 स्कूलों की 4960 एंट्री क्लास सीटों पर अभी तक 2418 आवेदन ही आए हैं। जिसके चलते चंडीगढ शिक्षा विभाग द्वारा 2024-25 में सरकारी स्कूलों में एंट्री क्लास दाखिले के लिए आवेदन की तारीख 1 मार्च रखी थी। पहले यह तारीख 10 फरवरी रखी गई थी जिसे बाद में बढ़ा दिया गया लेकिन इसके बावजूद अभी भी आवेदन की संख्या कम है। 

यह भी पढ़ें : Weather: पंजाब के 17 जिलों में Alert, घर से निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

शिक्षा विभाग की ओर से आवेदन कम आने पर तारीख को बढ़ाने के लिए विचार-विमर्श कर सकता है। तारीख को ओर आगे बढ़ाया जा सकता है।  अगर तारीख बढ़ती है तो शिक्षा विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने पर सरकारी स्कूलों में सत्र 2023-24 से प्री नर्सरी कक्षाएं शुरू हुई है। 110 सरकारी स्कूलों में एंट्री क्लास के लिए 124 सेक्शन हैं जिनमें 4960 सीटें हैं। प्रत्येक सेक्शन में 40 बच्चों की सीट है। 

यह भी पढ़ें : आज Jalandhar में CM मान और केजरीवाल, जनता को देंगे ये खास तोहफा

वहीं चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि पूरी तरह पारदर्शिता बनाई रखी जाए। स्कूलों में एंट्री के लिए पिक एंड चूस की नीति पर बल न दिया जाए। कम्प्यूटर जरिए ड्रा निकाले जाएंगे। जिस बच्चे का नाम जिस स्कूल में आएगा उसे वहीं दाखिला लेना होगा। शिक्षा विभाग ने कहा है कि एंट्री की आखिरी तारीख के बाद ही कम्प्यूटर ड्रा निकाले जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News