पंजाब में लक्की ड्रा को लेकर अहम खबर, सरकार ने जारी किए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2023 - 01:37 PM (IST)

श्री माछीवाड़ा साहिब (टक्कर) : पंजाब में लॉटरी सिस्टम की आड़ में लक्की ड्रा योजनाओं को अवैध घोषित कर दिया गया है और इन योजनाओं से 2 नंबर की काली कमाई करने वालों के खिलाफ डायरेक्टरेट आफ लॉटरी विभाग ने पुलिस को कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए है। पंजाब में ऐसी कई अवैध लकी ड्रा योजनाएं चलती हैं जहां प्रति कूपन 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक हजारों लोगों को बेचा जाता है और लाखों रुपए वसूले जाते हैं। इस लकी ड्रॉ कूपन में लोगों को महज 100 रुपए में बुलेट मोटरसाइकिल या 500 रुपए में लग्जरी कार, यहां तक कि ग्रामीण लोगों को आकर्षित करने के लिए ट्रैक्टर भी योजना में शामिल किया जाता है। इतना ही नहीं इस लकी ड्रा कूपन में लोगों को महंगे मोबाइल, एलईडी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान का भी लालच दिया जाता है जिससे इन योजनाओं को चलाने वालों के हजारों कूपन बिक जाते हैं जिनसे लाखों रुपए वसूल हो जाते हैं। अब लूटपाट कर योजना चला रहे लोगों की जेब में लाखों रुपए के काले धन का खेल इस तरह चल रहा है कि कूपन बेचकर 40 लाख रुपए जुटा लिए जाते है तो केवल 20 लाख रुपए का इनाम निकाला जाता है जबकि बाकी 20 लाख रुपए योजना चलाने वाले मास्टरमाइंड की जेब में जाते हैं, जिस पर पंजाब सरकार से कोई टैक्स या मंजूरी नहीं ली जाती।

सोशल मीडिया पर लकी ड्रा योजनाओं का खूब प्रचार हो रहा

सोशल मीडिया पर लकी ड्रा योजनाओं का खूब प्रचार हो रहा लकी ड्रा योजनाओं द्वारा लक्जरी कारें और बड़े-बड़े ईनाम देकर लोगों को आकर्षित कर कूपन बेचने वाले व्यक्ति सोशल मीडिया का खूब सहारा ले रहे हैं। यहां तक कि पंजाब के कई प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्रमोटर जिनके पेजों से लाखों लोग जुड़े हुए हैं वे इन अवैध लकी ड्रा योजनाओं का प्रचार कर फीस के रूप में लाखों रुपए वसूलते हैं। लॉटरी और कूपन बेचने का यह अवैध कारोबार पिछले कई वर्षों से पंजाब में फल-फूल रहा है, लेकिन राज्य सरकारें, प्रशासन और पुलिस विभाग यह सब मूक दर्शक बनकर देख रहा है। इन लकी ड्रॉ के इनामों को सोशल मीडिया पर लाइव निकाला जाता है लेकिन अभी तक किसी भी विभाग ने इस संबंध में कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की है। यह तो आने वाले दिनों में कानूनी कार्रवाई के बाद ही पता चल पाएगा कि खुलेआम चल रही इस अवैध लॉटरी व लकी ड्रा की व्यवस्था पर पुलिस व प्रशासन नकेल कसेगा या नहीं।

शिकायत के बाद डायरेक्टरेट ऑफ लॉटरी विभाग हरकत में आया

पंजाब में ये अवैध लकी ड्रॉ पिछले कई वर्ष से चल रहे हैं जिसकी ओर सरकार का कोई ध्यान नहीं है, लेकिन ये सभी लकी ड्रॉ योजनाएं अवैध हैं जिसका खुलासा माछीवाड़ा क्षेत्र वासी सुखविंदर सिंह की शिकायत के बाद हुआ है। सुखविंदर सिंह ने डायरेक्टरेट आफ लॉटरी विभाग को पत्र लिखकर जानकारी मांगी कि पंजाब में चल रही लकी ड्रा योजनाएं वैध हैं या अवैध। इसके बाद संबंधित विभाग ने पत्र लिखकर अवगत कराया कि यह लकी ड्रा योजना अवैध है और इनके खिलाफ लॉटरी रैगुलेशन एक्ट-1998 व 2010 के तहत कानूनी कार्रवाई की जानी बनती है। विभाग ने पत्र में स्पष्ट लिखा है कि लॉटरी रेगुलेशन एक्ट-1998 की धारा 4 के अनुसार राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर लॉटरी योजना चलाई जा सकती है, जिसे कोई निजी पार्टी या व्यक्ति अपने स्तर पर नहीं चला सकता है। पत्र में यह भी लिखा गया कि लॉटरी रैगुलेशन एक्ट 2010 की धारा 3(14) के तहत कोई भी संस्था ईनाम व लॉटरी टिकट या ऑनलाइन लॉटरी जिसके अंक एक, दो या तीन हों के तहत कोई ईनामी राशि नहीं दे सकती है। यदि कोई व्यक्ति उक्त धारा अथवा लॉटरी नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसके विरुद्ध आईपीसी की धारा-420 के तहत कार्रवाई करनी बनती है। डायरैट्र्रोट आफ लॉटरी विभाग द्वारा सुखविंदर सिंह की शिकायत के बाद पुलिस जिला खन्ना के एसएसपी को भी पत्र जारी किया है कि अगर उनके क्षेत्र में कोई लकी ड्रा योजना चल रही है तो वे इसके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्रवाई करें और संबंधित विभाग को सूचित करें।


क्या कहना है पुलिस अधिकारी का?

पुलिस जिला खन्ना में चल रही अवैध लकी ड्रॉ योजनाओं के संबंध में जब एसएसपी खन्ना अवनीत कौंडल से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि डायरैट्र्रोट आफ लॉटरी विभाग द्वारा जारी पत्र के अनुसार क्षेत्र में अवैध लकी ड्रा योजनाओं की जांच की जा रही है। इस संबंध में माछीवाड़ा थाना के मुखी दविंदर पाल सिंह ने बताया कि क्षेत्र में चल रही लकी ड्रॉ योजना के संबंध में दो लोगों ने उनसे शिकायत की है जिसकी जांच की जा रही है और जिला कानूनी अफसर की राय के बाद उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News