आयकर विभाग द्वारा ड्राई फ्रूट कारोबारियों की 200 करोड़ से अधिक आय का पदार्फाश

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 09:21 PM (IST)

लुधियाना (सेठी): हालही में आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग द्वारा नामी ड्राई फ्रूट होलसेल जम्मू-कश्मीर और पंजाब के व्यापारियों पर तलाशी अभियान चलाया। जिसमें 2  ग्रुप के.बी.बी नट्स प्राइवेट लिमिटेड (तुलसी) और वी.के.सी नट्स प्राइवेट लिमिटेड (नटराज) पर मुख्य रूप से कार्रवाई हुई थी। छापेमारी भारत के दो प्रमुख ग्रुप पर आयकर विभाग की मल्टी स्टेट कार्रवाई का हिस्सा है, जिसमे दिल्ली, अमृतसर, जम्मू व पंजाब (लुधियाना) भी शामिल है। इन दोनों ग्रुपों में एक समानता है, कि यह ड्राई फ्रूट का इम्पोर्ट व ट्रेडिंग का व्यापार करते है।

विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस अभियान के दौरान डिजिटल सहित कई सबूत जब्त किए गए। जिससे यह स्पष्ट होता है कि निर्धारित ग्रुप पिछले कई वर्षों से ड्राई फ्रूट की खरीद बढ़ा चढ़ा कर पेश कर रहे थे। जब्त किए गए साक्ष्य इस तथ्य का भी समर्थन करते हैं कि उक्त ग्रुप के डायरेक्टरों द्वारा ऐसी खरीद का  भुगतान करने के लिए बेहिसाब नकद भी वसूला गया है। सबूतों से यह भी पता चला है कि एक निर्धारित ग्रुप अकाउंट्स बुक्स के समानांतर एक अन्य सेट ऑफ बुक्स बना कर रखते थे। जानकारी मिली  है कि दोनों सेटों ऑफ बुक्स में दर्ज की गई बिक्री और खरीद के बीच एक बड़ा अंतर है। इनमें से एक ग्रुप ड्राई फ्रूट की बेहिसाब खरीद और बिक्री में भी संलिप्त है। वहीं 40 करोड़ रुपए का अतिरिक्त स्टॉक का पता चला है।

जब्त  किए गए दस्तावेजों के आधार पर पता चलता है कि एक ग्रुप के पास बेहिसाब बेनामी प्रॉपर्टी है। दोनों ग्रुपों में आयकर की धारा 80 आई.बी.ऑफ इनकम टैक्स एक्ट 1961 अधिनियम डिडक्शन के दावे को फर्जी पाया गया और इसका अनुमान लगभग 30 करोड़ बताया जा रहा है। अभियान में 63 लाख रुपए की नकदी और 2 करोड़ के लगभग के आभूषण बरामद किए गए। इसके साथ 14 बैंक लॉकरों को सील कर दिया गया है। तलाशी कार्रवाई में 200 करोड़ रुपए से अधिक की बेहिसाब आय का पता चला है। वहीं अधिकारियों ने बताया कि इस मामले कि आगे की जांच जारी है।

 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News