कोरोना वायरस से निपटने के लिए जेल विभाग ने कसी कमरः कैबिनेट मंत्री रंधावा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 04, 2020 - 03:43 PM (IST)

गुरदासपुर (हरमन): कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयत्नों के बारे में जानकारी देते हुए सुखजिन्दर सिंह रंधावा जेल मंत्री पंजाब ने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पंजाब सरकार द्वारा नए कैदियों के लिए 6 जेलों को विशेष जेलों में तबदील कर दिया गया है। इसके साथ ही दो अन्य जेलों को कोविड के मरीज कैदियों के इलाज के लिए लेवल-1 कोविड केयर सैंटर के रुप में ऐलान कर दिया गया है। रंधावा ने बताया कि कोरोना महामारी खिलाफ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा मिशन फतेह मुहिम के अंतर्गत जेल विभाग ने भी पूरी कमर कसी हुई है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब में छह जेलों को नए कैदियों के लिए एकांतवास जेलों में तबदील किया गया है। पहले पड़ाव में बरनाला और पट्टी जेल को एकांतवास जेलों में तबदील किया गया था। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते बठिंडा, पठानकोट, लुधियाना और महिला जेल लुधियाना को विशेष जेलें घोषत करते हुए नए कैदियों के एकांतवास के लिए आरक्षित रख दिया है। जेल मंत्री ने विस्तार में जानकारी देते बताया कि हर नए कैदी को पहले इन जेलों में भेजा जाता है, जहां इनकी पूरी स्क्रीनिंग के बाद 14 दिनों के एकांतवास पर रखा जाता है। इसके बाद टेस्टिंग करवाने उपरांत ठीक पाए जाने वाले कैदियों को संगरूर जेल भेजा जाता है, जहां उन को एहतियात के तौर पर 14 दिन ओर एकांतवास पर रखा जाता है। इस उपरांत ठीक कैदियों को बाकी जेलों में सामर्थय अनुसार शिफ्ट किया जाता है। 

उन्होंने बताया कि पंजाब की कुल 25 जेलों में इस समय पर 23, 500 कैदियों का सामर्थय है और 17, 000 कैदी जेलों में हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों पर जेलों में सामाजिक दूरी की पालना करना सुनिश्चित बनाए के लिए उच्च ताकती कमेटी के फैसले के बाद मार्च से लेकर अब तक 11, 500 कैदियों को पैरोल पर छोड़ा गया है। पंजाब सरकार ने अच्छे आचरण वाले कैदियों के लिए बनाऐ एक्ट में संशोधन करके अधिक से अधिक पैरोल का समय भी 16 सप्ताह से बढा दिया था। उन्होंने कहा कि 17, 000 कैदियों में से 9000 कैदियों का कोविड टैस्ट करवाया जा चुका है जिनमें से 150 कैदी अब तक कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। इन कैदियों को इलाज के लिए गुरदासपुर और मालेरकोटला जेलों में शिफट किया जा रहा है जिनको जेल विभाग ने लेवल-1 कोविड केयर सैंटर में तबदील किया हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News