करोड़ों रुपयों की बोगस बिलिंग करने वाला किंगपिन गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 09:44 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): टैक्स माफिया के खिलाफ कार्रवाई करते हुए डायरैक्टर जनरल ऑफ सी.जी.एस.टी. इंटैलीजैंस विंग ने करोड़ों रुपयों की बोगस बिलिंग करने वाले एक किंगपिन को गिरफ्तार किया है। इंटैलीजैंस विंग की यह कार्रवाई एक महत्वपूर्ण सफलता मानी जा रही है क्योंकि पकड़ा गया किंगपिन पूरे पंजाब सहित पूरे उत्तर भारत में बोगस बिलिंग कर रहा था। 

केन्द्र सरकार की तरफ से पूरे देश में एक समान जी.एस.टी. (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) लागू करने के बाद कई टैक्स माफियाओं ने बोगस बिलिंग बनाने का काम शुरू कर दिया था और केन्द्र सरकार की तरफ से जी.एस.टी. लागू होने के शुरूआती दिनों में खास सख्ती भी नहीं दिखाई गई थी, लेकिन अब के हालात में केन्द्र सरकार जी.एस.टी. कलैक्शन करने के लिए पूरी गंभीरता के साथ काम कर रही है और बोगस बिलिंग करने वाले माफियाओं के खिलाफ अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। 

जानकारी के अनुसार जी.एस.टी. इंटैलीजैंस विंग की तरफ से गिरफ्तार किए गए आरोपी बोगस बिलर की तरफ से सैंकड़ों की संख्या में स्क्रैप माफिया को बोगस बिल जारी किए गए थे, यह माफिया अमृतसर, लुधियाना, मंडी गोबिन्दगढ़ व अन्य जिलों से संबंध रखता है। इसके अलावा कुछ विशेष प्रकार के कारोबार में भी बोगस बिल दिए जा रहे थे, ताकि टैक्स की चोरी की जा सके। अधिकारियों को विश्वास है कि पकड़े गए बोगस बिलर के अन्य साथियों का भी जल्द ही पता चल जाएगा, जो टैक्स चोरी के इस गोरखधंधे में शामिल हैं।

रोड, रेल व स्क्रैप माफिया पर विभाग का फोकस
डी.जी. सी.जी.एस.टी. इंटैंलीजैंस विंग का रोड, रेल व स्क्रैप माफिया पर फोकस है। किसान आंदोलन के चलते रेलवे के जरिए बिना बिल का सामान कम आ रहा है, क्योंकि ट्रेनें आए दिन रद्द हो रही हैं, लेकिन रोड पर ट्रांसपोर्ट माफिया इस समय पूरा हावी है। स्क्रैप से लदे ट्रक कई जिलों से मंडी गोबिन्दगढ़ की तरफ से रवाना किए जा रहे हैं, जिसके लिए बोगस बिल का प्रयोग किया जाता है। हाल ही में स्क्रैप माफिया पर भारी जुर्माना भी किया गया था।

विजीलैंस विभाग की बड़ी कार्रवाई के बाद भी पासरों का खेल जारी
टैक्स माफिया के खिलाफ हाल ही में विजीलैंस ब्यूरो की तरफ से अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की जा चुकी है, जिसमें स्टेट जी.एस.टी. व सी.जी.एस.टी. के कई अधिकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है और कई अधिकारी अंडरग्राऊंड चल रहे हैं, इनकी अभी तक जमानत भी नहीं हो पाई है। यह सारी कार्रवाई पासरों व अधिकारियों की मिलीभगत पर ही की गई, लेकिन इस कार्रवाई के बाद कुछ नए पासर भी फील्ड में आ गए हैं, जो बिना बिल सामान को निकालने का काम कर रहे हैं, जिस पर विजीलैंस विभाग या फिर जी.एस.टी. इंटैलीजैंस विंग को नजर रखने की जरूरत है।

सी.जी.एस.टी. विभाग ने पहले भी पकड़ा था बोगस बिलर
सी.जी.एस.टी. विभाग ने इससे पहले भी अमृतसर के रहने वाले एक बोगस बिलर को पकड़ा था, जिसने पूरे राज्य में अपना जाल फैला रखा था और करोड़ों रुपयों के बोगस बिल जारी किए थे। इस मामले में भी विभाग ने कई दर्जनों व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नोटिस भेजकर टैक्स की रिकवरी की थी, फिलहाल इस नए मामले के सामने आने के बाद यह साबित हो चुका है कि बोग्स बिलिंग का काम अभी भी जारी है और किसी न किसी रूप में टैक्स चोरी के प्रयास हो रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News