अहम खबरः पंजाब में कोविशील्ड टीकों की कमी, कैप्टन ने केंद्र से मांगी और Vaccine

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 11:49 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी, धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने एक बार फिर केंद्र सरकार से कोविड वैक्सीन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। पंजाब में इस समय कोविशील्ड टीकों की कमी और कोवैक्सीन की सिर्फ 112821 खुराकें उपलब्ध हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीन उपलब्ध होने से पंजाब सरकार अगले दो महीनों में सभी योग्य व्यक्तियों को टीके की पहली डोज लगाने के लक्ष्य से आगे बढ़ रही है, जिसके बाद समय सूची अनुसार टीके की दूसरी खुराक दी जाएगी। 

मौजूदा समय में टीकाकरण के लिए पंजाब की योग्य आबादी के 4.8 प्रतिशत हिस्से का मुकम्मल टीकाकरण हो चुका है और जिला मोहाली पहली और दूसरी खुराकें लगाने में अग्रणी हैं। कोविड समीक्षा वर्चुअल मीटिंग के दौरान पंजाब में टीकाकरण की प्रगति और स्थिति का जायजा लेते हुए मुख्यमंत्री ने पाया कि राज्य सरकार पहले ही 62 लाख से अधिक योग्य व्यक्तियों को टीके लगा चुकी है और बिना किसी बर्बादी से स्टाक का प्रयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कमी के मुद्दे को तुरंत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष उठाएंगे और जरूरत पडऩे पर प्रधानमंत्री के समक्ष भी यह मुद्दा उठाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने भाजपा शासित राज्यों जैसे हरियाणा और गुजरात को केंद्र की तरफ से बड़ी मात्रा में खुराक मुहैया करवाने पर सवाल किया। डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण की दो खुराकों के बाद पुलिस मुलाजिमों में 98 प्रतिशत सुरक्षा मिली है। डा. राजेश कुमार की तरफ से 3 फरवरी से 28 जून के दरमियान किए गए अध्ययन से पता लगा कि इस समय के दौरान हुई कुल मौतों में से 15 मौतें टीका न लगाने वालों की हुई हैं, जिन्होंने कोई भी खुराक नहीं ली थी जबकि दोनों खुराकों लेने वाले सिर्फ एक व्यक्ति की मौत हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News