पंजाब में होला मोहल्ला की धूम, लाखों श्रद्धालुओं ने विरासत-ए-खालसा के किए दर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 12:28 PM (IST)

रूपनगर/श्री आनंदपुर साहिब: पंजाब सरकार ने इस बार होला मोहल्ला के मौके पर विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए हैं। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में उच्च स्तरीय बैठक कर सुचारू व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। कैबिनेट मंत्री हरजोत बैंस ने होला मोहल्ला के पूर्व प्रबंधन की समीक्षा की थी और व्यापक इंतजाम किए थे। उपायुक्त डॉ. प्रीति यादव इन व्यवस्थाओं की लगातार मॉनिटरिंग कर रही हैं।

 मेले के दौरान विरासत-ए-खालसा और पर्यटन विभाग द्वारा तैयार व निर्माणाधीन प्रोजैक्ट प्रमुख आकर्षण रहे। सचिव पर्यटन गुरकीरत कृपाल सिंह ने पर्यटन विभाग के चल रहे कार्यों को पूरा किया। निदेशक पर्यटन अमृत सिंह ने विरासत-ए-खालसा को सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खोलने और हजारा तीर्थयात्रियों के लिए इस विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय का भ्रमण करने की व्यवस्था की। मेला अधिकारी मनीषा राणा सब-डिवीजनल मैजिस्ट्रेट और कार्यकारी इन-टूरिज्म बी.एस. चाना ने विरासत-ए-खालसा में शिल्प मेला, गतका प्रदर्शनी, ढाड़ी वारां और पंजाब सरकार के विभिन्न विभागों की प्रगति दिखाने वाली प्रदर्शनियों का आयोजन किया और हजारों की संख्या में लोगों ने उन्हें रोजाना देखा। इस बार होला-मोहल्ला के दौरान तख्त श्री केसगढ़ साहिब और अन्य गुरुधामों का दौरा करने के बाद, तीर्थयात्रियों ने पर्यटन विभाग द्वारा तैयार विरासत-ए-खालसा और पर्यटन विभाग द्वारा तैयार और निर्माणाधीन अन्य परियोजनाओं का दौरा किया।

गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने अपने विधानसभा क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब में होला-मोहल्ला से पहले व्यापक सफाई अभियान की शुरूआत की। उन्होंने पंज प्यारा पार्क के नवीनीकरण के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को लगातार निर्देश जारी किए हैं। उपायुक्त डॉ. प्रीति यादव ने होला-मोहल्ला के दौरान मेला क्षेत्र में विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यों की बहुत ही बारीकी से निगरानी की है। उन्होंने सफाई व्यवस्था सुचारू करने के लिए विशेष रूप से सामुदाय भूरी वालों का सहयोग लिया है। होला- मोहल्ला से पहले शटल बस सेवा, सुचारू यातायात, निर्बाध बिजली आपूर्ति, पार्किंग, स्वास्थ्य सुविधा जैसे दर्जनों छोटे-बड़े काम पूरे किए गए। सुचारू यातायात और सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस विभाग द्वारा सीसीटीवी कैमरों के साथ 24/7 सिविल और पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं।

जिला प्रशासन की ओर से क्यूआर कोड जारी कर दिया गया है, मेला क्षेत्र की जानकारी के लिए पूछताछ केंद्र व बुकलैट वहां उपलब्ध करा दी गई है। शिक्षा मंत्री ने समूचे शहर का दौरा किया और घोषणा की कि शहर को शानदार एल.ई.डी. लाइटों से रोशन किया जा रहा है और परियोजना दो दिनों के भीतर पूरी हो गई है। भाई जैताजी की यादगार में बना विशाल स्टेनलेस स्टील का खंडा संगत के आकर्षण का केंद्र बन गया है। विरासत-ए-खालसा में जहां सैलानियों की लंबी कतारें लगी हैं वहीं गतका प्रदर्शनियों और ढाड़ी वारों के आयोजनों में बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं वहीं स्मारक में शिल्प मेले में हस्तशिल्प के नमूने पेश किए जा रहे हैं। पंज प्यार पार्क में लगी अत्याधुनिक लाइटें और म्यूजिकल फाउंटेन पर्यटकों के लिए सेल्फी प्वाइंट बन गए हैं। शहर का प्रवेश द्वार अत्याधुनिक रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा रहा है। रोशनियों में लबरेज पवित्र तख्त श्री केसगढ़ साहिब तक जाने वाले मार्ग को विस्तृत सजावट से सजाया गया है। इस बार होला-मोहल्ला के दौरान सुचारू व्यवस्था, सुगम यातायात, साफ-सुथरी व्यवस्था से श्रद्धालु काफी खुश हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News