शिक्षा विभाग के नन्हे उस्ताद अब साहित्य लिखने के क्षेत्र में छोड़ेंगे छाप

punjabkesari.in Sunday, Nov 01, 2020 - 06:37 PM (IST)

- सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन बाल मैगजीन साहित्यिक रुचि बढ़ाएंगे

- 'पंजाब दिवस' के अवसर पर स्कूलों द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन  बाल मैगजीन एक शानदार प्रयास - एजुकेशन सेक्रेट्री

लुधियाना (विक्की):  शिक्षा विभाग पंजाब मातृभाषा द्वारा पंजाबी साहित्य और पंजाबी संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत है। विभाग द्वारा पंजाब के गौरवमई इतिहास, विरासत, पंजाबी मातृभाषा की महत्वता से विद्यार्थियों को अवगत करवाने के लिए पंजाब दिवस को समर्पित स्कूलों में शैक्षणिक मुकाबले करवाए जाते हैं। शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूलों द्वारा इस बार भी यह अनोखा प्रयास किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत सरकारी स्कूलों में पंजाबी विरासत और पंजाबी मातृभाषा को प्रोत्साहित करने के लिए इस महीने ऑनलाइन बाल मैगजीन जारी किए जा रहे हैं। इसके लिए विद्यार्थियों में पंजाबी साहित्य के प्रति लगन बढ़ेगी और उनको अपनी रचनाओं जैसे की कविता कहानी लेख साहित्यिक रचनाएं आदि पेश करने के साथ-साथ अपने कीमती विचार पेश करने का मौका भी मिलेगा। इसके साथ उनका व्यक्तित्व विकास भी होगा।

 आज पंजाब दिवस के अवसर पर सभी स्कूल प्रमुखों, अध्यापकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों के अभिभावकों, विद्यार्थियों और अधिकारियों के साथ मुबारकबाद साझा करते हुए एजुकेशन सेक्रेट्री कृष्ण कुमार ने कहा कि आज का यह दिन पंजाब के गौरवमई इतिहास, विरासत, मातृभाषा पंजाबी की महत्वता को विद्यार्थियों के साथ साझा करने का दिन है। अध्यापक कोविड-19 महामारी के चलते भी विद्यार्थियों के साथ जुड़े रहे और उनके अंदर साहित्य कला का भी विकास किया और उनका मनोबल को बनाए रखा।

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा हर साल नवंबर महीने में पंजाबी बोली को समर्पित करते हुए पंजाबी महीने के रूप में मनाया जाता है। जिसके अंतर्गत हर स्कूल द्वारा नवंबर महीने में हस्तलिखित मैगजीन जारी किए जाते रहे हैं । उन्होंने कहा कि इस बार भी विभिन्न जिलों के स्कूल मुखी और अध्यापक अपने-अपने स्कूलों का पंजाबी मां बोली को समर्पित ऑनलाइन मैगजीन जारी कर रहे हैं।इसके साथ बच्चों के अंदर मां बोली पंजाबी की सेवा करने का मौका मिल रहा है। पंजाबी संस्कृति का दिलों सत्कार कर रहे हैं। उनकी रचनात्मक रुचि के विकास के चलते उनके अंदर पंजाबी साहित्य प्रति रुचि भी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पहले दिन ही जिला होशियारपुर और फिरोजपुर द्वारा ऑनलाइन बाल मैगजीन तैयार करते हुए जारी किए गए हैं। और  उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में भी अध्यापक और स्कूल मुखिया द्वारा और भी बेहतर ऑनलाइन बाल मैगजीन पढ़ने को मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vicky Sharma

Recommended News

Related News