पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने फाजिल्का के गांवों में किया हमला

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 08:16 AM (IST)

फाजिल्का(नागपाल, लीलाधर): फाजिल्का उपमंडल के गांव रूपनगर व बारेकां में टिड्डी दल ने हमला कर दिया है। दोनों गांव भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकट स्थित हैं। यह टिड्डी दल पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में घुस आया है और शीशम तथा किक्कर के वृक्षों पर बैठ गया है।

गांव बारेकां के सिद्धार्थ रिणवा ने बताया कि टिड्डी दल ने गांवों में सरसों व तारामीरा की फसल को खराब करना शुरू कर दिया है। इस कारण किसानों में भय का माहौल है। सीमावर्ती गांव खानपुर के युवा सरपंच हरदीप ढाका ने बताया कि किसानों व कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा स्प्रे के बाद टिड्डी दल मरना व भागना शुरू हो गया है। टिड्डी दल के हमले के कारण गांव सिवाना, मुरादवाला, चाननवाला, खानपुर तथा नेजेके के किसानों में भय का माहौल है। 

विभाग की टीमों ने टिड्डियों पर काबू पाया 

टिड्डी दल के हमले संबंधी 2 फरवरी को रात्रि करीब 8 बजे सूचना मिली। निदेशक कृषि विभाग सुतंत्रत कुमार ऐरी ने बताया कि इसके लिए 4 टीमों का गठन किया गया। ये टीमें 3 फरवरी सुबह गांव रूपनगर तथा बारेकां में पहुंच गईं। निदेशक ने बताया कि 4 बूम स्प्रेयर, 3 फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां तथा करीब 15 किसानों के स्प्रे पंपों से यह आप्रेशन चलाया गया। इस अभियान में टिड्डी दल पर काबू पा लिया गया है। ऐरी ने संबंधित टीमों को निर्देश दिए हैं कि पाकिस्तान की सीमा के साथ लगते गांवों में निरंतर निगरानी रखी जाए तथा इसकी रिपोर्ट भेजी जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News