Loksabha Election : स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने में यह ऐप करेगी मदद

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 05:09 PM (IST)

जालंधर :  लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ने आज सभी सहायक रिटर्निंग आफिसरों, फ्लाइंग स्क्वायड और स्टेटिक सर्विलांस टीमों को सी-विजिल, चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली (ईएसएमएस) बारे विस्तृत प्रशिक्षण दिया। जिला प्रशासनिक परिसर में प्रशिक्षण सत्र की अध्यक्षता करते हुए जिला चुनाव अधिकारी विशेष सारंगल ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा सी-विजिल, ईएसएमएस एप्लिकेशन तैयार किए गए हैं, जो निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने में काफी मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें: . Sidhu Moosewala: छोटे Sidhu का परिवार ने रखा खूबसूरत नाम, बधाई देने वालों का लगा तांता

सी-विजिल ऐप के बारे में अधिक जानकारी देते सारंगल ने कहा कि चुनाव की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने पर कोई भी नागरिक इस ऐप पर फोटो या वीडियो के जरिए शिकायत दर्ज करा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि ऐप पर शिकायत दर्ज होते ही 100 मिनट के अंदर उसका समाधान करना होगा। उन्होंने संबंधित टीमों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि ऐप पर प्राप्त शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान किया जाए ताकि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में तुरंत कार्रवाई की जा सके।  

यह भी पढ़ें:  Loksabha Election: पंजाब के बिजली उभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर

डीसी ने कहा कि यह प्रणाली विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के बीच समन्वय को और बेहतर बनाएगी। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य लोकसभा चुनाव के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना है। उन्होंने अधिकारियों को दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया ताकि पूरी चुनाव प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न हो सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News