UK में सिख टैक्सी चालक पर हुए हमले की भाई लोंगोवाल ने की निंदा, सरकार से की कार्यवाही करने की मांग

9/23/2020 7:42:50 PM

अमृतसर (दीपक शर्मा):  शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने बीते दिन यू.के. में सिख टैक्सी ड्राइवर वनीत सिंह पर कुछ लोगों की तरफ से किये गए नसली हमले की सख़्त शब्दों में निंदा की है। उन्होंने भारत सरकार से मांग की कि वह विदेशों में सिखों पर होते हमलों को रोकने के लिए विदेश मंत्रालय के द्वारा अपेक्षित कार्यवाही करे। 

भाई लोंगोवाल ने कहा कि यू.के. में सिख टैक्सी चालक को बेवजह परेशान करना और उसकी पगड़ी और अपशब्द बोलना बेहद शर्मनाक है। ऐसीं घटनाओं के साथ विदेशों में बसते सिक्खों में डर की भावना बनी हुई है। यह कोई पहली घटना नहीं है, बल्कि इससे पहले भी कई देशों में सिखों को नसली भेदभाव का निशाना बनाया गया है। 

भाई लोंगोवाल ने कहा कि सिख भारतीय भाईचारो में विश्वास रखते हैं और गुरू साहिबान की तरफ से दिखाऐ गए हर किसी के भले के सिद्धांत पर चलते हुए हर जरूरतमंद की सहायता के लिए तत्पर रहते हैं। विदेशों की तरक्की और ख़ुशहाली के लिए सिखों ने अपनी कड़ी मेहनत के साथ योगदान दिया है। मेहनती और ज़रूरतमंदों की मदद करने वाले सिखों को नफ़रत के साथ देखना किसी भी तरह जायज नहीं। इस को रोकने के लिए विदेशों की सरकारों की भूमिका को सही दिशा देने के लिए भारत सरकार पहलकदमी करे। विदेश मंत्रालय इस संजीदा मसले पर बनती ज़िम्मेदारी निभाए।


Tania pathak

Related News