पंजाब में Labour Day के दिन बड़ा हादसा, फैक्ट्री में 2 मजदूरों की तड़प-तड़प कर मौत

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 04:43 PM (IST)

साहनेवाल/कुहाड़ा : मजदूर दिवस पर 2 मजदूरों की मौत से लुधियाना में सहम का माहौल पाया जा रहा है। बीते दिन मजदूर दिवस पर मेहनत-मजदूरी करते समय एक फैक्ट्री में बॉयलर लीक होने से 2 मजदूरों की मौत हो गई। यह घटना साहनेवाल के अंतर्गत पड़ती चौंकी कंगनवाल के इलाके जसपाल बांगर में एक रबर इंडस्ट्री की है। यहां पिछले करीब 6-7 साल से काम करने वाले 2 मजदूरों में से एक की मौके पर और दूसरे की इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतकों की पहचान जगदीश शर्मा (45) पुत्र सुगमार शर्मा निवासी करमजीत नगर जसपाल बांगर और कुंदन कुमार पुत्र वरिंदर पासवान न्यू राम नगर लुधियाना के रूप में हुई है।  

PunjabKesari

घटना के संबंध में जानकारी देते हुए मृतक जगदीश शर्मा के बेटे राज कुमार ने बताया कि उनके पास एक महिला आई, जिसने कहा कि अपने पापा को बचा लो, उसकी फैक्ट्री में आग लग गई है। इस पर वह तुंरत वहां आए तो उसके पापा की मौके पर ही मौत हो गई। राज कुमार ने बताया कि उसका भाई भी इसी फैक्ट्री में काम करता है। उन्होंने बताया कि उनके पिता की तो मौके पर ही मौत हो गई पर उन्हें बताया कि पिता को किसी अस्पताल में ले जाया गया है। इसी तरह दूसरे व्यक्ती को भी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने भी जख्मों का दर्द न सहते हुए दम तोड़ दिया। 

PunjabKesari

बड़े बाबुओं को छुट्टी पर मजदूरों से जबरदस्ती

पूरे देश में 1 मई को विशेष दिन मानते हुए मजदूरों के आत्म सम्मान के लिए सरकार द्वारा छुट्टी घोषित की गई है पर वहीं कुछ फैक्ट्री मालिक अपने लालच के लिए मजदूरों से जबरन काम करवाकर उनका शोषण करते हैं। इसी घटना में दम तोड़ने वाले मजदूर जगदीश शर्मा के बेटे राज कुमार ने कैमरे के सामने कहा कि बड़े बाबू तो अपने घरों में आराम कर रहे हैं पर मजदूरों को जबरन बुला कर काम करवाया जा रहा था। इसके चलते यहां अनहोनी घटना हुई है पर यहां किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए कोई उचित प्रबंध भी नहीं थे। इस पर सख्त कार्रवाई की मांग की गई है। वहीं इस घटना संबंधी मौके का मुआयना करने के बाद चौकी प्रभारी जसवीर सिंह ने मृतक के परिवार वालों के बयानों पर आरोपी पाए जाने वाले व्यक्तियों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।  

PunjabKesari

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News