बजट में पंजाब के हाथ पूरी तरह खाली: मनप्रीत बादल

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 08:38 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): पंजाब के वित्त मंत्री और केंद्रीय जी.एस.टी. काऊंसिल के मैंबर मनप्रीत बादल ने कहा है कि दूसरी बार सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार के बजट में पंजाब का जिक्र तक नहीं है और पंजाब के हाथ पूरी तरह खाली हैं।

प्रैस कांफ्रैंस में मनप्रीत ने कहा कि किसानों की कर्जा माफी, फसलों के लाभदायक मूल्यों के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करना, कृषि सर्वेक्षण के लिए फंड मुहैया करवाना, सीमावर्ती क्षेत्रों को विशेष पैकेज आदि पंजाब की मुख्य मांगें थीं परंतु केंद्रीय बजट में कोई भी जिक्र नहीं है। पंजाब को सिर्फ थोड़ी राहत एक्साइज संबंधी घोषणा को लागू किए जाने से मिल सकती है, जिसमें इसको वैट का हिस्सा बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री के ढाई घंटे लंबे भाषण में कई बातों का विस्तार ही नहीं दिया गया। वित्तीय घाटे के अलावा ग्रोथ टारगेट संबंधी बजट में कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव में डिफैंस को मुख्य मुद्दा बनाया और राष्ट्रवाद के नाम पर चुनाव लड़ा परंतु इसके विपरीत बजट में डिफैंस बजट ही कम कर दिया गया है जबकि बढ़ाने की जरूरत थी। इसी तरह शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं संबंधी भी बजट में कोई ठोस तजवीजें नहीं रखी गई हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार के मौके, छोटे और मध्यमवर्गीय उद्योगों की मजबूती के लिए भी प्रस्ताव बजट में नहीं रखे गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News