मत्तेवाड़ा टेक्सटाइल पार्क को रद्द करने से इंडस्ट्री के विस्तार की संभावनाओं पर लगा ग्रहण

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 05:25 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा विरोध के मद्देनजर मत्तेवाड़ा टेक्सटाइल पार्क बनाने के प्रोजेक्ट को रद्द करने की जो घोषणा की गई है। उससे महानगर की इंडस्ट्री के विस्तार की संभावनाओं पर एक बार फिर से ग्रहण लग गया है।

यहां बताना उचित होगा कि लुधियाना की इंडस्ट्री को लंबे समय से कोई नया फोकल प्वाइंट नहीं मिला है। जिस कारण इंडस्ट्री को विस्तार के लिए दूसरे राज्यों में पलायन करना पड़ रहा है। इसी तरह रिहायशी इलाके में चल रही इंडस्ट्री को शिफ्ट करने की योजना भी सिरे नहीं चढ़ पाई।
इसी बीच पंजाब व केंद्र सरकार द्वारा मत्तेवाड़ा के नजदीक टेक्सटाइल पार्क बनाने का फैसला किया गया तो इंडस्ट्री को विस्तार के अलावा नए यूनिट लगाने के लिए पूरे इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ सरकारी जमीन मिलने की उम्मीद हुई क्योंकि इस प्रोजेक्ट पर आने वाली करीब 4 हजार करोड़ की लागत की भरपाई पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत होनी थी। लेकिन प्रोजेक्ट रद्द होने के बाद इंडस्ट्री में चर्चा शुरू हो गई है कि अब विस्तार या नए यूनिट लगाने के लिए उनके पास क्या विकल्प होगा?

स्टेटस रिपोर्ट

 

इस प्रोजेक्ट के लिए शहरी विकास विभाग द्वारा करीब एक हजार एकड़ जमीन अधिग्रहण करने के बाद डिमांड सर्वे पूरा हो गया है। यहां तक कि केंद्रीय टेक्सटाइल सेक्रेटरी द्वारा साइट विजिट के दौरान प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी गई थी और अब एनवायरनमेंट इम्पैक्ट असेसमेंट स्टडी के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है। यहां तक कि पी डब्ल्यू डी विभाग द्वारा सड़क बनाने के लिए टेंडर जारी करने के अलावा रास्ते में आते पेड़ों की कटाई के लिए भी मंजूरी मांगी गई है। 

मुख्यमंत्री ने चंद दिनों में बदला स्टेंड 

 

मुख्यमंत्री ने विधानसभा के दौरान इस प्रोजेक्ट की वजह से मत्तेवाड़ा जंगल व सतलुज दरिया को कोई खतरा न होने का दावा किया गया था लेकिन पर्यावरण प्रेमियों के साथ कई सियासी पार्टियों द्वारा इस प्रोजेक्ट से मत्तेवाड़ा जंगल व सतलुज दरिया को नुकसान पहुंचने का मुद्दा उठाया गया। जिसके मद्देनजर सी.एम. ने चंद दिनों में स्टेंड बदल लिया और एकाएक प्रोजेक्ट को रद्द करने की घोषणा कर दी गई है।

क्या केंद्र से नई जगह पर प्रोजेक्ट लगाने की मिलेगी मंजूरी

 

मुख्यमंत्री ने जहां पंजाब में किसी भी जगह दरिया या नहरों के नजदीक पानी को प्रदुषित करने वाली इंडस्ट्री लगाने की मंजूरी न देने की बात कही है। वहीं उन्होंने इस तरह के प्रोजेक्ट के लिए कहीं और जगह देने की बात कही है। जिसे लेकर सवाल खड़ा हो गया है कि केंद्र से नई जगह पर प्रोजेक्ट लगाने की मंजूरी मिलेगी क्योंकि पंजाब को पी.एम. मित्रा योजना के अंतर्गत देश के विभिन्न हिस्सों में लगने वाले टेक्सटाइल पार्क बनाने के लिए चुना गया था। जिसके लिए करीब एक हजार एकड़ जमीन की जरूरत है और अब अगर पंजाब सरकार द्वारा नई जगह पर टेक्सटाइल पार्क बनाने का प्रस्ताव केंद्र के पास भेजा जाता है तो सबसे बड़ी चुनौती एक हजार एकड़ जमीन इकठ्ठा करने की होगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News