पुलिस कमिश्नर का स्टूडैंट्स को मैसेज ‘स्टूडैंट्स डांट वरी...वी आर विद यू।’

2/18/2020 1:34:16 PM

लुधियाना(विक्की): पिछले महीने से चल रहे शादियों के सीजन के बीच विद्यार्थियों की परीक्षाओं का सीजन भी शुरू हो चुका है। वर्षभर परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे विद्यार्थी इन दिनों शादियों का सीजन होने के चलते आसपास के घरों या गलियों के अलावा विभिन्न समारोहों में बजने वाले डी.जे. से होने वाले शोर से परेशान हैं लेकिन विद्यार्थियों को इस शोरगुल से राहत दिलवाने के लिए पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने नई पहल की है। कमिश्नर ने लुधियाना पुलिस के फेसबुक पेज पर एक फोटो अपलोड करके स्टूडैंट्स के लिए मैसेज दिया है, ‘‘स्टूडैंट्स डांट वरी...वी आर विद यू।’’ यही नहीं, स्टूडैंट्स को शोर संबंधी किसी भी तरह की शिकायत करने के लिए 112 नंबर डायल करने की सलाह दी गई है ताकि ऐसी किसी भी शिकायत पर तुरंत एक्शन लिया जा सके। 

PunjabKesari, Message of Police Commissioner to students

पुलिस के फेसबुक पेज पर शेयर किया सुझाव 
लुधियाना पुलिस के फेसबुक पेज पर अपलोड किए फोटो में पुलिस की ओर से ‘लैट्स मेक इट न्वायस फ्री फॉर अवर चिल्ड्रन’ का संदेश देते हुए उस पर बनाई गई एक फोटो में स्पीकरों को रैड स्गिनल दिखाने के साथ बच्चों को परीक्षाओं की तैयारी के लिए ग्रीन सिग्नल दिखाया गया है। पुलिस द्वारा फेसबुक पर अपलोड किए गए इस प्रयास को लुधियानवियों ने काफी रिस्पांस दिया है। वहीं पुलिस कमिश्नर की इस अनोखी पहल से पेरैंट्स के साथ स्टूडैंट्स भी खुश हैं जिन्होंने पुलिस के फेसबुक पेज पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है। 

PunjabKesari, Message of Police Commissioner to students

पेरैंट्स व बच्चे हो रहे हैं परेशान
हालांकि समय-समय पर शिक्षा विभाग की ओर से सभी डिप्टी कमिश्नरों को परीक्षाओं के दिनों में ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाने हेतु आदेश जारी करने के लिए कहा जाता है लेकिन अभी तक डी.सी. की ओर से तो ऐसे कोई निर्देश जारी न होने के चलते विद्यार्थियों को परीक्षाओं की तैयारी में दिक्कत आ रही थी। कई जगह पर बच्चों या पेरैंट्स की ओर से भी पुलिस को डी.जे. या विभिन्न तरह के ध्वनि प्रूदषण बारे फोन पर शिकायतें की जा रही थी। 

PunjabKesari, Message of Police Commissioner to students

बोर्ड परीक्षाओं का हो चुका है आगाज
यहां बता दें कि आई.सी.एस.ई. की 10वीं और 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं पिछले सप्ताह शुरू हो चुकी हैं जबकि सी.बी.एस.ई. 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं शनिवार को शुरू हो गईं। इसके अलावा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 5वीं, 8वीं,10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं भी मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने वाली हैं। वहीं स्कूल स्तर की परीक्षाएं भी कई स्कूलों में शुरू होने के अलावा कुछ स्कूलों में शुरूआत की तैयारी है। ऐसे में परीक्षाएं होने के चलते स्टूडैंट्स का ध्यान पूरी तरह से अपनी तैयारी की ओर है लेकिन ध्वनि प्रदूषण परीक्षाओं के दिनों में स्टूडैंट्स की तैयारी की राह में रोड़े अटकाने का काम कर रहा है। 

पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल की ओर से स्टूडैंट्स की परीक्षाओं के मद्देनजर की गई यह पहल प्रशंसनीय है। परीक्षाओं के यह दिन किसी भी विद्यार्थी के वर्षभर की मेहनत का रिजल्ट सामने लाने को विशेष मायने रखते हैं। ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों को स्वयं ही चाहिए कि इन दिनों बच्चों के हित को आगे रखते हुए स्पीकर इत्यादि न चलाएं।’’ 

-कै. वी.के. स्याल, मैनेजर बी.सी.एम. आर्य स्कूल 

शहर में पिछले लंबे समय से चल रही कई समस्याओं का समाधान करने के लिए पुलिस कमिश्नर की ओर से उठाए जा रहे कदम काबिलेतारीफ है। स्टूडैंट्स के लिए परीक्षाओं के दिनों में 112 नंबर जारी करना यह साबित करता है कि कमिश्नर को शहर की ट्रैफिक समस्या या क्राइम पर नकेल कसने के साथ ही स्कूली विद्यार्थियों के भविष्य की भी उतनी ही चिंता है।’’ 
-डा. राजेश रुद्रा, चेयरमैन ग्रीनलैंड स्कूल्ज।


Edited By

Sunita sarangal

Related News