दूध के बढ़ें दाम, जानें कल से क्या होंगे नए रेट (Watch Video)

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 04:10 PM (IST)

पंजाब डेस्कः जी.सी.एम.एम.एफ. ने अमूल फ़्रेश दूध की क़ीमतों में दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है, जो 17 अगस्त 2022 से लागू होगा।

जी.सी.एम.एम.एफ. की ओर से यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अमूल ब्रांड के नाम से दूध और दूध उत्पादों के विपणनकर्ता गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने भारत की उन जगहों पर जहां अमूल अपने फ़्रेश मिल्क का व्यापार करते हैं वहां के बाजारों में दूध की कीमतों में रु.2 प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है जो 17 अगस्त 2022 से लागू होगा। गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाज़ारों में अमूल गोल्ड की कीमत रु. 31 प्रति 500 मि.ली., अमूल ताजा रु. 25 प्रति 500 मि.ली. और अमूल शक्ति रु. 28 प्रति 500 मि.ली. होगी। यह 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल चार प्रतिशत की वृद्धि होती है, जो औसत खाद्य महंगाई से कम है।

 गौरतलब है कि यह मूल्य वृद्धि दूध उत्पादन खर्च एवं संचालन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20 फीसदी तक बढ़ गई है। लागत ख़र्च को ध्यान में रखते हुए अमूल ने किसानों की दूध खरीद की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की है। अमूल दूध की खरीद पर भुगतान किए गए हर एक रुपए में से लगभग 80 पैसे किसानों को लौटाए जाते हैं। मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों के लिए दूध की लाभकारी कीमतों को बनाए रखने और उन्हें ज्यादा से ज्यादा दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News