इराक पहुंची महिला को बनाया बंधक, अब ऐसे लौटी भारत

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2019 - 10:01 PM (IST)

मोगा (गोपी): पंजाब में आर्थिक मंदहाली में से निकलने के लिए गैर कानूनी ढंग से जहां जान जोखिम में डालकर नौजवान वर्ग विदेशों की धरती पर पहुंचने के लिए योजना बना रहा है, वहीं इसी दौरान ही ठग किस्म के ट्रैवल एजैंट इन नौजवानों की मजबूरी फायदा उठाकर इनको विदेशों में भूखे-प्यासे रहने के लिए भेज देते हैं, जहां उनको डालरों की चमक तो नसीब क्या होनी है, बल्कि भारत दोबारा वापस आने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसा ही मामला है मोगा जिले के गांव धल्लेके का जहां की एक महिला मूर्ति का गांव की महिलाओं ने कथित तौर पर ऐसे सब्जबाग दिखाए कि वह अपनी जमीन-जायदाद बेचकर ही अरब देश की धरती पर जाने के लिए तैयार हो गई।

70 हजार रुपए देकर पहुंची थी इराक
ट्रैवल एजैंटों की ओर से इराक में एक अरबी के घर बंदी बनकर रहने उपरांत आखिरकार किसी तरीके बचकर यहां मोगा पहुंची मूर्ति ने ट्रैवल एजैंटों के विरुद्ध जिला पुलिस अधीक्षक को शिकायत पत्र देने से पहले पत्रकारों को जानकारी देते बताया कि वह 30 मई को ट्रैवल एजैंट महिलाओं को 70 हजार रुपए देकर इराक के लिए रवाना हुई तथा दिल्ली के एयरपोर्ट से उसको हवाई उड़ान द्वारा इराक के शहर बगदाद में भेज दिया गया। अपनी दुखों की दास्तां सुनाते मूर्ति ने कहा कि जब उसने इराक की धरती पर पैर रखा, तो पहले दिन यूं महसूस हुआ कि उस द्वारा कमाए जाने वाले पैसों से जल्दी ही घर की गरीबी दूर होगी, लेकिन उसकी उम्मीदों पर तब पानी फिर गया, जब उसको एक अरबी ने बहुत ही छोटे काल-कोठड़ीनुमा कमरे में भूखे-प्यासे रखा। वह उसके साथ गालीगलौज तथा पिटाई करने के साथ मानिसक तौर पर भी प्रताड़ित करता था।

इस तरह पहुंची भारत
इराक में अरबी के घर कैद जैसी जिंदगी व्यतीत कर रही मूर्ति एक दिन घर के दरवाजे की जाली तोड़कर भागकर एक मुस्लिम परिवार के घर मदद के लिए चली गई। जिन्होंने भारत में उसकी पारिवारिक मैंबरों के साथ बात करवाई। जिस उपरांत गांव धल्लेके के निवासी तथा गरीबों के मसीहा के तौर पर जाने जाते ठाणा सिंह जौहल की सहायता से आखिरकार 19 जुलाई को वह भारत पहुंचने में सफल हुई।

ठगी मारने वाले एजैंटों पर हो कार्रवाई: जौहल
मूर्ति को छुड़वाकर लाने में सबसे अग्रणी भूमिका अदा करने वाले कांग्रेसी नेता ठाणा सिंह जौहल ने कहा कि ठग ट्रैवल एजैंट भोले-भाले लोगों को अपने चंगुल में फंसा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ठगी मारने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो, ताकि भविष्य में कोई भी इनके चंगुल में न फंसे। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवार को इंसाफ दिलाने के लिए हरसंभव संघर्ष किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News