Most Wanted गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ऐसे की अपराध की दुनिया में Entry

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 04:22 PM (IST)

जालंधर: गोल्डी बराड़ कुख्यात गैंगस्टर और मोस्ट वाटेंड अपराधी है जिसे कैलिफोर्निया में हिरासत में लिया गया है। गोल्डी बराड़ का जन्म पंजाब के मुक्तसर साहिब में वर्ष 1994 में हुआ था और उसने बी.ए. की डिग्री हासिल की।  गोल्डी बराड़ का पूरा नाम है सतविंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ है।  कनाडा में बैठकर सतविंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ कमान संभालता था। उसके इशारों पर ही पंजाब में वारदातों को अंजाम दिया जाता था। गोल्डी बराड़ के पिता शमशेर सिंह पंजाब राज्य के पुलिस विभाग में सब-इंस्पेक्टर ऑफिसर (SI) के पद पर कार्यरत थे। शमशेर सिंह को अपने बेटे गोल्डी के कथित तौर पर मर्डर केस में नाम शामिल होने के कारण पंजाब पुलिस विभाग के SI पद से समय से पूर्व ही सेवानिवृत्त होना पड़ा। 

PunjabKesari

जिक्रयोग्य है कि गोल्डी बराड़ स्टडी वीजा लेकर कनाडा पहुंचा था। पंजाब के मानसा में ताबड़तोड़ 30 से ज्यादा गोलियां चलाकर पंजाबी सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या को 29 मई को वारदात को अंजाम दे दिया गया।  गोल्डी बराड़ A+ कैटेगरी का गैंगस्टर है। कोर्ट ने उसे भगोड़ा घोषित किया हुआ है।  इंटरपोल ने बीते दिनों ही गोल्डी बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। गोल्डी बराड़ पर हत्या, हत्या की कोशिश, रंगदारी जैसे संगीन मामले दर्ज हैं। गोल्डी पर पंजाब में भी कई अपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि 4 मामले ऐसे हैं जिनमें वह बरी हो चुका है। बताया जा रहा है कि गोल्डी की पंजाब के फिरोजपुर और श्री मुक्तसर साहिब में क्रिमिनल वारदातों को अंजाम देने में ज्यादा सक्रिय था। गोल्डी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और हिमाचल में बैठे शूटर के संपर्क में रहता और वारदातों को अंजाम दिलवाता रहा।

डोजियर में गैंगस्टर बराड़ के 12 सहयोगियों के नाम भी सामने आए जिन्होंने गोल्डी की हर क्रिमिनल गतिविधयों में उसका सहयोग दिया। इनमें से सबसे पहले नंबर पर लॉरंस बिश्नोई है। इसके बाद संपत नेहरा जिसने सलमान खान की रेकी की थी। सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद गोल्डी बराड़ ने पोस्ट डालकर इस कत्लकांड जिम्मेदारी ली थी। इस दौरान उसने कहा था कि विक्की मिड्डूखेड़ा और उसके चचेरे भाई गुरलाल बराड़ की हत्या का बदला ले लिया है। बता दें कि  11 अक्तूबर 2020 की रात पीयू के छात्रनेता गुरलाल बराड़ की गोलियां मारकर कर हत्या कर दी गई थी जिसके बाद गोल्डी ने अपराध की दुनिया में वापसी की।  

आपको बता दें कि गोल्डी बराड़ ने अपने सहयोगी नरेश सेठी गिरोह के साथ हाथ मिलाकर परमजीत सिंह और सुरजीत सिंह 2 भाइयों की हत्या की थी। जानकारी के अनुसार यह हत्या शराब के अवैध कारोबार के झगड़े और दुश्मनी को लेकर की गई थी। इसके अलावा पंजाब पुलिस ने 8 अप्रैल को गोल्डी बराड़ और उसके सहयोगियों को अवैध हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था। व्यापारी की हत्या प्लान करने के मामले में  2 मई को भी गोल्डी बराड़ को उसके साथियों सहित गिरफ्तार किया था। गैंगस्टर बराड़ ने श्री मुक्तसर साहिब मलोट में रणजीत सिंह उर्फ राणा सिद्धू की भी हत्या करवाई थी।

जिक्रयोगिया है कि खुफिया एजेंसियों को इंटरनेशनल सोर्स से जानकारी मिली कि इंटरनेशनल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को कैलिफोर्निया में 20 नवंबर या उससे पहले हिरासत में ले लिया गया है। खुफिया विभाग रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ), इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी), दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और पंजाब इंटेलिजेंस को इस तरह के इनपुट्स जरूर मिले हैं। मिली गोल्डी बराड़ ने कैलिफोर्निया के शहर सैक्रामेंटो, फ्रीजो, और साल्ट लेक को अपना सेफ हाउस बनाया हुआ था। फिलहाल गोल्डी बराड़ कैलिफोर्निया के फ्रेंस्को सिटी में रह रहा था। बता दें कि जब सिद्धू मूसेवाला का कत्ल हुआ था उस समय गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने इस कत्ल की जिम्मेदारी ली थी।  गोल्डी बराड़ ने ही गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के साथ मिलकर सिद्धू  मूसेवाला की हत्या की पूरी साजिश रची।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News