नगर निगम के सुविधा सेंटर में बंद होगी दलालों की एंट्री, उठाया गया बड़ा कदम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 10:53 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा सुविधा सेंटर में दलालों की एंट्री रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। इसके तहत अब किसी प्रॉपर्टी को नया नंबर लगाने, मिल्कियत तब्दील करने या टी.एस.वन. लेने के लिए प्रॉपर्टी मालिक या पारिवारिक सदस्य ही आवेदन दे पाएंगे। इसके लिए बाकायदा रसीद पर आवेदक की फोटो लगेगी और उसके प्रॉपर्टी मालिक या पारिवारिक सदस्य होने की पुष्टि के लिए आधार कार्ड की कॉपी भी ली जाएगी। इस सिस्टम की शुरूआत जोन डी ऑफिस से की गई है और आने वाले दिनों के दौरान बाकी जोन में भी यही पैटर्न लागू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें : Breaking: पंजाब में NIA का बड़ा Action, सुबह-सुबह एक घर में की Raid

फिलहाल यह चल रहा है सिस्टम

फिलहाल लोग प्रॉपर्टी को नया नंबर लगाने, मिल्कियत तब्दील करने या टी.एस.वन. लेने के लिए नगर निगम के ऑफिस में चक्कर लगाने से बचने के लिए दलालों के जरिए काम करवाने को तरजीह देते हैं। जो एजेंट लोगों की तरफ से खुद ही आवेदन देने से लेकर फाइल को क्लियर करवाने तक की जिम्मेदारी लेते हैं। जिससे करप्शन को बढ़ावा मिल रहा है और अब आवेदनकर्ता को खुद चलकर एक बार नगर निगम के ऑफिस में जरूर आना होगा।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें : Punjab में बंद रहेंगी बसें, सफर करने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर...

विजिलेंस की कार्रवाई के बाद लिया गया है फैसला

नगर निगम द्वारा प्रॉपर्टी मालिक या पारिवारिक सदस्य के जरिए ही आवेदन स्वीकार करने का फैसला विजिलेंस की कार्रवाई के बाद लिया गया है। क्योंकि विजिलेंस द्वारा पिछले दिनों दो लोगों को अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किया गया है जो खुद को नगर निगम के मुलाजिम बताकर लोगों से टी.एस.वन. या एन.ओ.सी. दिलाने के बदले में रिश्वत ले रहे हैं। इन लोगों द्वारा नगर निगम मुलाजिमों के साथ सेटिंग होने का दावा किया गया था हालांकि इस मामले में नगर निगम मुलाजिमों का तो बचाव हो गया है लेकिन इस तरह के मामलों से सबक लेते हुए नगर निगम द्वारा दलालों की दखलंदाजी बंद करने की दिशा में नया सिस्टम लागू करने की योजना बनाई गई है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News