घग्गर नदी को दूषित होने से बचाने के लिए नैशनल ग्रीन टिब्यूनल ने यू.टी. को दिए निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 03:11 PM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र): घग्गर नदी को दूषित होने से बचाने के लिए नैशनल ग्रीन टिब्यूनल (एन.जी.टी.) ने यू.टी. प्रशासन को एक माह का समय दिया है। यू.टी. प्रशासन ने इसे लेकर एन चो और सुखना चो में काम करना है। इसके अलावा एन.जी.टी. ने निगम को 3 दिन के अंदर उन जगहों का दोबारा सर्वे करने का भी निर्देश दिया, जहां पर एन चो और सुखना चो में सीवरेज का पानी जा रहा है। 

इसे लेकर पहले भी एन.जी.टी. निगम को निर्देश दे चुका है, जिसके चलते कुछ जगहों पर निगम की तरफ से इस संबंध में कदम उठाए गए थे और एन चो में सीवरेज के पानी की एंट्री रोकी गई। उक्त निर्देश एन.जी.टी. द्वारा नियुक्त पैनल के साथ हुई मीटिंग में सोमवार को दिए गए। 

वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए हुई मीटिंग में यू.टी. प्रशासन, नगर निगम और चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी के अधिकारियां ने भी हिस्सा लिया। ये दोनों चो जीरकपुर के पास घग्गर नदी में शामिल होते हैं और इन दोनों में प्रदूषण होने से घग्गर में भी प्रदूषण होता है। इसके अलावा इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट को रियल टाइम वाटर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन का काम भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

6 प्वाइंट से जा रहा सीवरेज का पानी 
एन.जी.टी. के समक्ष पेश की रिपोर्ट में कहा गया है कि 6 जगहों से सीवरेज का पानी इन चो में जा रहा था, जिनमें से कुछ को ठीक भी किया गया है और बाकी पर विभाग काम कर रहा है। इसके अलावा जल्द ही वह दोबारा दौरा करेंगे ताकि स्थिति का जायजा लिया जा सके और उसके मुताबिक ही उचित कदम उठाए जा सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News