Doctor बनने के चाहवानों के लिए जरूरी खबर, अब इस तरह तय होंगे Rank

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 02:25 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): डाक्टर बनने के चाहवान युवाओं के लिए देशभर में 7 मई को होने जा रही एम.बी.बी.एस. में दाखिले की प्रवेश परीक्षा नैशनल एलिजीबिलिटी-कम-एंट्रेस टैस्ट (नीट) की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान फार्म भरते समय भावी डाक्टरों को कई अहम बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

देश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा मानी जाती ‘नीट’ के लिए एन.टी.ए. (नैशनल टैस्टिंग एजैंसी) द्वारा नोटिफिकेशन के मुताबिक सबसे बड़ा बदलाव परिणाम की टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में किया गया है जिसके तहत अब 2 कैंडीडेट्स के अगर समान अंक होंगे तो सबसे पहले उनके बायोलॉजी के अंक देखे जाएंगे। जिस कैंडीडेट के इस सब्जैक्ट के अधिक अंक होंगे, उसे ही रैंक में ऊपर रखा जाएगा। अगर दोनों कैंडिडेट्स के बायोलॉजी में समान अंक आते हैं तो कैंडिडेट्स के फिजिक्स और कैमिस्ट्री के अंकों की तुलना की जाएगी। इससे पहले ‘नीट’ परिणाम में 2 कैंडीडेट्स के एक समान अंक होने पर उनकी आयु के आधार पर रैंक में पहल दी जाती थी यानी जिस कैंडीडेट की आयु अधिक होती थी, उसे ही ऊपर वाला रैंक मिलता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

100 रुपए तक बढ़ी रजिस्ट्रेशन फीस
यही नहीं नैशनल टैस्टिंग एजैंसी ने इस बार ‘नीट’ के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाने के साथ ही परीक्षा फीस में भी कुछ वृद्धि की है। बता दें कि इस परीक्षा में प्रति वर्ष करीब 16 लाख कैंडीडेट अपीयर होते हैं। इस बार रजिस्ट्रेशन फीस में 100 रुपए तक की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही एजैंसी ने परीक्षा केंद्रों की गिनती को पिछले वर्ष 543 की अपेक्षा 485 तक कर दिया है इनमें विदेश के 14 सैंटर अलग से शामिल हैं।

अब यह होगा फार्मूला
-2 कैंडिडेट्स के समान अंक पर दोनों के बायोलॉजी के अंक देखने के बाद रैंक तय होगा।
- बायोलॉजी के अंक समान हुए तो कैमिस्ट्री के अंक देखे जाएंगे
- कैमिस्ट्री के बाद फिजिक्स के अंक चैक होंगे और जिस कैंडिडेट को फिजिक्स में ज्यादा अंक मिलें दोगे, उसे ही रैंक में आगे रखा जाएगा।
- जिस कैंडिडेट के गलत उत्तरों की गिनती कम होगी, उसे पहल मिलेगी।
- जिसका बायोलॉजी में गलत और सही उत्तर का अनुपात कम होगा, उसे टॉप रैंक दी जाएगी। यही फार्मूला कैमिस्ट्री व फिजिक्स में लगेगा।

वर्ष वाइज ऐसे रही कैंडीडेट्स की रजिस्ट्रेशन
-2019 में 15 लाख
-2020 में 16 लाख
-2021 में 14 लाख
-2022 में 18 लाख


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News