पियक्कड़ों के लिए अच्छी खबर : रेट लिस्ट तैयार, अब 24 घंटे बिकेगी शराब

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 11:41 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): नई एक्साइज पॉलिसी के तहत ठेकों में आई रेट लिस्ट मुताबिक शराब के दामों में 30 से 40 प्रतिशत तक की बड़ी गिरावट दर्ज हुई है, वहीं शराब की बिक्री को बनाए गए नियम के मुताबिक महानगर में 24 घंटे शराब की बिक्री की अनुमति दी गई है। इसी के साथ ही जिले में खुलने वाले शराब के ठेकों की संख्या में बढ़ौतरी दर्ज हुई है, जिसके चलते शनिवार से जालंधर जिले के अंदर 300 से अधिक शराब के ठेके खुल जाएंगे। एक्साइज विभाग द्वारा टैंडर लगाने की अवधि में 1 दिन की बढ़ौतरी किए जाने से शनिवार शाम को ठेकों की संख्या बढ़ने के आसार है क्योंकि 30 जून को विभाग द्वारा समय बढ़ाने से पंजाब में 35 नए ग्रुप सेल हुए है। इसमें जालंधर जोन के 9 ग्रुपों के लिए सफल टैंडर हुए हैं जिसके अंतर्गत बिकने वाले ठेकों की संख्या 300 के पार पहुंचने से विभाग ने राहत की सांस ली है।

जिले में आज फिल्लौर ग्रुप के लिए सफल टैंडर हुआ जिसके अंतर्गत 36 ठेके खोलने का प्रावधान दिया गया है। महानगर में जो सफल टैंडर हुए है उसमें रेलवे स्टेशन, ज्योति चौक, लंबा पिंड, अवतार नगर का ग्रुप शामिल है जबकि देहात के भोगपुर, नूरमहल, शाहकोट व फिल्लौर शामिल है। इन ग्रुपों के ठेकों की कुल संख्या 305 है जिनमें अवतार नगर (बस्तियां) वाले ग्रुप में सबसे अधिक 30 ठेके शामिल है जबकि देहात में शाहकोट के सबसे अधिक 64 ठेके हैं।

शराब बेचने के नियमों के मुताबिक ठेके खुलने का समय सुबह 9 बजे से लेकर रात 12 बजे तक रहेगा जबकि रेलवे स्टेशन वाले ठेके पर 24 घंटे शराब की बिक्री की जा सकती है। जिले में कुल 8 ग्रुपों के टैंडर सफल हो चुके हैं जबकि 12 ग्रुप शेष बचे हैं। इन बचे हुए ग्रुपों के दाम में शुरूआती दाम के मुकाबले 10 प्रतिशत की बड़ी गिरावट हो चुकी है। विभाग ने टैंडर करने की तिथी में 1 दिन की बढ़ौतरी तो कर दी लेकिन इस बार ग्रुपों की फीस में कमी नहीं की गई।

PunjabKesari

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि आज दामों में गिरावट न होने के चलते शनिवार को जिले के बाकि बचे 12 टैंडरों में से अधिकतर टैंडर प्राप्त होने की पूरी संभावना है। शराब के दामों में गिरावट की बात करें तो रॉयल स्टेग शराब पहले 760 से लेकर 820 रुपए तक बेची जा रही थी, इसका नया दाम 500 रुपए निर्धारित किया गया है। इसी तरह से मैकडॉवल नंबर 1 शराब की बोतल 650 में बिकती रही है जोकि अब 400 रुपए में बिकेगी। इसी तरह से 100 पाइपर, वैट 69, बी.एंड.डब्लयू, पासपोर्ट की महंगी रेंज वाली शराब की बोतल 1000 रुपए में उपलब्ध होगी। वहीं, देसी शराब की बोतल 200 रुपए पर बिका करेगी।

नए हुए 9 टैंडरों के बाद जिले के 27 ग्रुप शेष बचे: डिप्टी कमिश्नर
एक्साइज विभाग जालंधर जोन के डिप्टी कमिश्नर राजपाल सिंह खैहरा ने कहा कि जोन में शुक्रवार को 9 नए टैंडर प्राप्त हुए हैं, जिसके बाद शेष बचे ग्रुपों की संख्या 27 रह चुकी है। जिस तरह से अंतिम दिनों में रिस्पांस मिला है, उससे उम्मीद है कि बाकि बचे 27 ग्रुपों के लिए सफल टैंडर प्राप्त होंगे। नए ठेकेदारों द्वारा विभाग से संपर्क किया गया है, उन्हें टैंडर भरने की पुरी जानकारी दी जा चुकी है। शनिवार शाम को टैंडरों की जांच होने के बाद पूरी स्थिति स्पष्ट होगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News