PAU अधिकारी का नया आइडिया, पराली से तैयार किए सोफा सैट

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 06:38 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): पंजाब में किसानी आंदोलन के साथ पराली को जलाने का मुद्दा इस समय गर्माया हुआ है। इसी बीच पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी के संचार केन्द्र के अधिकारी डॉ. अनिल शर्मा के पराली की संभाल को लेकर यूनिवर्सिटी के उच्च अधिकारियों को दिए आइडिया ने कमाल कर दिया है। 

यूनिवर्सिटी की टीम ने पराली से विशेष प्रकार के सोफे सैट तैयार किए है। जिससे ना सिर्फ पराली की संभाल होगी बल्कि यह सोफे बैठने के लिए भी आरामदायक है। यूूनिवर्सिटी के संचार केन्द्र के डॉ. अनिल शर्मा ने बताया कि आम तौर पर अलग-अलग गांवों में शूटिंग के दौरान उन्हें यह महसूस हुआ कि पराली का इस्तेमाल बैठने योग फर्नीचर के लिए भी हो सकता है। यह सुझाव उन्होंने यूनिवर्सिटी के उच्च अधिकारियों के साथ सांझा किया और मंजूरी मिलने के बाद यह तजुर्बा किया गया है। 

उन्होंने बताया कि इन विशेष सोफो को तैयार करने में मोटी प्लास्टिक के लिफाफे व जाल का इस्तेमाल हुआ है। इसको तैयार करने में भी कोई अधिक लागत नहीं आती। यह सोफे बैठने के लिए भी आरामदायक है। उनकी किसानो को यह सलाह है कि यहां पराली की संभाल हेतु अन्य साधन नहीं है,वहां पराली की संभाल इस प्रकार के फर्नीचर तैयार करने में किया जा सकता है। इससे यकीनन तौर पर पराली को जलाने से निजात तों मिलेगी, वह इसी के साथ ही किसानी को आमदन भी होगी। सबसे बड़ी बात पराली को आग के हवाले ना करने से वातावरण भी स्वच्छ रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News