पंजाब विधानसभा की नई पहल, अब सवाल पूछने के लिए बार-बार सीट पर नहीं होना पड़ेगा खड़े

punjabkesari.in Friday, Jun 17, 2022 - 09:03 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी कुमार): पंजाब विधानसभा में अब शून्यकाल के दौरान विधायक बड़े आराम से सवाल पूछ सकेंगे। विधायकों को अब सवाल पूछने के लिए बार-बार सीट से खड़े नहीं होना पड़ेगा। यह सब मुमकिन होगा ड्रा के जरिए।  पंजाब विधानसभा में पहली बार एक घंटे के शून्यकाल से पहले सवाल पूछने के इच्छुक विधायकों का ड्रा निकाला जाएगा। इससे न केवल विधायकों के अधिक से अधिक सवाल लिए जा सकेंगे बल्कि विपक्षी दलों के विधायकों को अपनी बात रखने का अच्छा अवसर मिल पाएगा। 

बताया जा रहा है कि इस संबंध में पंजाब विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां की तरफ से नेता विपक्ष के साथ रायशुमारी की जा रही है। पंजाब विधानसभा का सत्र 24 जून से शुरू होने जा रहा है, जिसमें इसी प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा। इस बजट सत्र में शनिवार को भी सत्र बुलाने की पहल होने जा रही है। खास बात यह है कि 24 जून को 11 बजे श्रद्धांजलि देने के बाद दोपहर 2 बजे दोबारा से सत्र का आगाज किया जाएगा, जिसमें राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 

इसी कड़ी में अगले दिन शनिवार को छुट्टी की बजाय बजट सत्र जारी रहेगा। 26 तारीख को रविवार की छुट्टी के बाद 27 जून को वर्ष 2022-23 के बजट अनुमान पेश किए जाएंगे। इसी कड़ी में 28 जून और 29 जून को बजट पर चर्चा के साथ बिल पेश होंगे और 30 जून को विधानसभा सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो जाएगा। उधर, बजट सत्र से पहले स्पीकर कुलतार सिंह संधवां राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से भी मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News