Students के लिए अहम खबर वहीं इन स्कूलों को  जारी हुए नए आदेश

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 10:28 AM (IST)

लुधियाना: सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) की अगले वर्ष 2025 में होने वाली वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं पर तीसरी आंख की नजर रहेगी, क्योंकि सी.बी.एस.ई. ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को सुरक्षित और पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षा केंद्र बनने वाले स्कूलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने का निर्देश जारी किया है।

इसके तहत अब परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. निगरानी अनिवार्य होगी जिससे परीक्षा की रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखी जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 10 कमरों या 240 विद्यार्थियों पर एक व्यक्ति को परीक्षा के निष्पक्ष संचालन पर पूरी निगरानी रखने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। बोर्ड के इस आदेश के अनुसार 2025 की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 44 लाख छात्रों के शामिल होने की संभावना है। इस रिकार्डिंग का डाटा लेकर सी.बी.एस.ई. मुख्यालय में डाटा बैंक बनेगा। सी.बी.एस.ई. द्वारा जारी नोटिफकेशन में कहा गया है कि यह कदम परीक्षार्थियों को सुरक्षित माहौल प्रदान करने और परीक्षा प्रक्रिया को नियमित रखने के लिए उठाया गया है। सी.सी.टी.वी. कैमरे समय पर पहुंचने और परीक्षा से जुड़ी किसी भी समस्या पर निगरानी रखने में मदद करेंगे। बोर्ड ने साफ कर दिया है कि जिन स्कूलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे नहीं लगें होंगे, वहां पर परीक्षा केंद्र नहीं बनेगा। वहीं जिन स्कूलों में अभी सी.सी.टी.वी. कैमरे नहीं हैं, उनके संचालकों को समय रहते इस सुविधा को अपनाने के निर्देश दिए गए हैं।

10 कमरों पर नियुक्त इन्वीजिलेटर करेगा फुटेज की निगरानी

सी.बी.एस.ई. के निर्देशों में कहा गया है कि 10 कमरों पर एक इन्वीजिलेटर की नियुक्ति की जाएगी जो सी.सी.टी.वी. फुटेज की नियमित निगरानी करेगा। अनुचित साधनों के प्रयोग की कोई घटना पाए जाने पर उसकी रिपोर्ट करेगा। बता दें कि कई बार परीक्षार्थियों के केंद्र में देरी से आने व पेपर में कोई गड़बड़ी होने की घटनाएं हो जाती हैं जिनको भी सी.सी.टी.वी. के जरिए सेव रखा जा सकेगा।

फीडबैक के बाद ही बनेंगे परीक्षा केंद्र

नए निर्देशों के बाद अब अगले वर्ष होने वाली परीक्षाओं के लिए बनने वाले परीक्षा केंद्र सिटी को-आर्डीनेटर से सी.सी.टी.वी. संबंधी फीडबैक लेकर बनाया जाएगा। वर्णनीय है कि जिले में करीब 20 हजार से अधिक छात्र दोनों कक्षाओं की परीक्षा देते हैं।

परीक्षा डैस्क से लेकर छात्र की एंट्री व एगिजिट का रहेगा रिकार्ड

परीक्षा हॉल के एंट्री, एग्जिट और परीक्षा डैस्क सहित सभी क्षेत्रों को कवर करने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाने चाहिएं। सभी छात्रों और कर्मचारियों को सी.सी.टी.वी. कैमरों की मौजूदगी के बारे में पहले से सूचित किया जाएगा और परीक्षा केंद्रों पर भी नोटिस लगाए जाएंगे। सी.सी.टी.वी. रिकॉर्डिंग परिणाम की घोषणा की तारीख से 2 महीने तक बरकरार रखी जाएगी। बोर्ड ने कहा छात्रों और अभिभावकों को हैंडबुक, नोटिस बोर्ड या ओरिएंटेशन सैशन जैसे विभिन्न तरीकों से सी.सी.टी.वी. निगरानी के उद्देश्य और परीक्षा के दौरान उनके अधिकारों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News