बठिंडा से मोगा तक नई सड़क को मंजूरी, लोगों को मिलेगी भारी बड़ी राहत

punjabkesari.in Sunday, Aug 22, 2021 - 12:25 PM (IST)

बठिंडा (विजय): बठिंडा से जालंधर तथा लुधियाना जाने वाले लोगों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। केंद्र सरकार के भारत माला प्रोजैक्ट के तहत बठिंडा से मोगा तक एक नई सड़क बनाई जा रही है, जिसके साथ इस सफर की दूरी 30 किलोमीटर कम हो जाएगी और लुधियाना व जालंधर जाने वालों को इस सड़क का लाभ मिलेगा और उन्हें भी 30 किलोमीटर सफल कम तय करना पड़ेगा। उक्त सड़क ग्रीनफील्ड अलाइनमैंट के तहत खेतों से ही निकाली जाएगी।

500 करोड़ के टैंडर हुए अलॉट 
इस रोड के निर्माण को लेकर करीब 500 करोड़ रुपए का टैंडर भी हो चुका है, जिसके बाद अब जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। टैंडर के लिए 6 कंपनियों ने अप्लाई किया है, जिसकी अब फाइनांशियल बिड खोली जाएगी। इसके बाद नई सड़क के निर्माण से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। इस रोड को फरीदकोट जिले के बाजाखाना गांव के लंबवाली से मोगा के ढिल्लों नगर तक कुल 43.31 किलोमीटर लंबा और फोरलेन बनाया जाएगा। सड़क बनने इसके बाद लुधियाना और जालंधर की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी।

मौजूदा समय में बठिंडा से जालंधर जाने के लिए कोटकपूरा-मोगा रास्ते से जाना पड़ता है व कुल 193 किलोमीटर का सफर तय किया जाता है। इसके तहत बठिडा से कोटकपूरा तक 56 किलोमीटर, कोटकपूरा से मोगा का 59 किलोमीटर व मोगा से जालंधर 78 किलोमीटर दूर है।

वहीं मोगा से लुधियाना का रास्ता 68 किलोमीटर है। नई बनाई जा रही सड़क के तहत बठिडा से बाजाखाना के लंबवाली की दूरी 35 किलोमीटर व लंबवाली से मोगा की दूरी 50 किलोमीटर है। ऐसे में बठिंडा से मोगा जाने के लिए 30 किलोमीटर सफर कम हो जाएगा और आगे मोगा से जालंधर और लुधियाना भी जल्दी पहुंच जाएंगे। नए रास्ते से बठिडा से जालंधर 193 से कम होकर 163 किलोमीटर व बठिडा से लुधियाना 183 से कम होकर 153 किलोमीटर रह जाएगा। हर रोज बचेगा डेढ़ लाख रुपए का पेट्रोल डीजल बठिंडा से जालंधर व लुधियाना की 30 किलोमीटर दूरी कम होने के बाद हर रोज औसतन सवा लाख रुपये के पैट्रोल-डीजल की बचत होगी।

व्यापारियों को मिलेगी राहत 
लुधियाना में हौजरी का कारोबार व जालंधर में स्पोर्ट्स मार्कीट मेन होने के अलावा इन शहरों में विभिन्न कंपनियों के हैड ऑफिस होने के कारण बठिंडा से लोगों का रूटीन में आना-जाना लगा रहता है। अनुमान के मुताबिक हर रोज औसतन एक हजार के करीब वाहन आते जाते हैं। इस हिसाब से 30 हजार किलोमीटर में खप्त होने वाले पैट्रोल-डीजल की बचत होगी, जिससे करीब डेढ़ लाख रुपये बचेंगे। बठिंडा से पंजाब के सभी मुख्य शहरों की सड़कों हो जाएंगी फोरलेन इस सड़क का निर्माण होने के बाद बठिंडा से पंजाब के सभी मुख्य शहरों की सड़कें फोरलेन हो जाएंगी। इससे पहले बठिंडा से अमृतसर व बठिडा से चंडीगढ़ तक फोरलेन है। वहीं अब बाजाखाना तक अमृतसर की फोरलेन के बाद लंबवाली से मोगा तक नई सड़क भी फोरलेन बन जाएगी। इसके बाद आगे लुधियाना व जालंधर के लिए मोगा से जाती सड़कें फोरलेन हैं। वहीं इसके साथ जहां इन शहरों में जाने के लिए तीन घंटे का समय लगता था, वह भी अब कम होकर अढाई घंटे का रह जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News