कूड़े का डम्प देख NGT टीम ने लुधियाना निगम अधिकारियों की लगाई क्लास

punjabkesari.in Friday, Feb 14, 2020 - 09:12 AM (IST)

लुधियाना(धीमान): ताजपुर रोड पर बने कूड़े के डम्प को देखकर नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) की टीम ने निगम अफसरों की खूब क्लास लगाई। नाराजगी जाहिर करते हुए एन.जी.टी. के चेयरमैन रिट. जस्टिस जसबीर सिंह ने कहा कि कूड़े के डम्प का हल जल्द ही निकाल कर इसके एक्शन प्लान की रिपोर्ट एन.जी.टी. के पास भेजें वरना आगामी 1 अप्रैल से एन.जी.टी. कानूनी कार्रवाई करेगी। इससे बेहतर है कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को समय पर पूरा कर पर्यावरण में सुधार लाएं। 

इसके अलावा एन.जी.टी. की टीम ने निगम अधिकरियों को हिदायतें दीं कि वे ए टू जैड से कहकर डोर-टू-डोर कूड़े की लिङ्क्षफ्टग करवाएं। यदि कंपनी ने डोर-टू-डोर लिङ्क्षफ्टग नहीं की तो उस पर तुरंत कार्रवाई करके एन.जी.टी. को रिपोर्ट सौंपी जाए। एन.जी.टी. की टीम आज लुधियाना दौरे पर थी। इस दौरान नगर निगम, जिला प्रशासन व पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अफसरों के साथ सर्कट हाऊस में सांझा मीटिंग कर करंट स्टेटस रिपोर्ट ली। चुंगी से बाहर बने मैरिज पैलेसों के बारे में हिदायतें दीं कि उनका वेस्ट ए टू जैड तब उठाए अगर रिहायशी एरिया का कूड़ा उठाया जा रहा हो। एन.जी.टी. की टीम ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों से कहा कि वे जिन अस्पतालों में एस.टी.पी. प्लांट नहीं लगे हैं उन्हें जल्द लगवाएं, अन्यथा एन.जी.टी. किसी को भी नहीं बख्शेगी। इसके अतिरिक्त टीम ने बुड्ढे नाले का दौरा भी किया और नगर निगम को सफाई करवाने की हिदायतें दीं।  

लाडोवाल में बने हड्डा रोड़ी को जल्द शिफ्ट करने के लिए निगम की लगाई जिम्मेदारी
लाडोवाल में बने हड्डा रोड़ी को जल्द शिफ्ट करने के लिए नगर निगम को एन.जी.टी. टीम ने जिम्मेदारी सौंपी है। निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ ने कहा कि इस साल के जून माह तक हड्डा रोड़ी के लिए जगह दे दी जाएगी। 

जिलाधीश को बनाया एन्वायरनमैंट कमेटी का हैड
एन.जी.टी. की टीम ने जिलाधीश को जिला एन्वायरनमैंट कमेटी का हैड बनाया है, जो हर माह एक बैठक कर नगर निगम, प्रशासन व प्रदूषण बोर्ड से स्टेटस रिपोर्ट लेकर एन.जी.टी. को भेजेंगे। इसके अलावा सभी विभागों के अधिकारियों में आपसी तालमेल भी बनवाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News