शादी का बहाना बना कर्फ्यू तोड़ने वालों की खैर नहीं, दिखाना होगा कार्ड, दुकानों पर भी होगी सख्त कार्रवाई

12/2/2020 4:41:04 PM

पंजाब: कोरोना वायरस के चलते पंजाब में लगाए गए नाइट कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी। इस बार पूरी सख्ती से नियमों को लागू करने के निर्देश जारी हुए है। इस मामले में अगर कोई भी कानूनों को तोड़ता नजर आया तो  भारी जुर्माने के साथ-साथ महामारी एक्ट में मामला दर्ज किया जाएगा। इतना ही नहीं 1 दिसंबर से लागू हुए नाइट कर्फ्यू को सख्ती से पालन कराने को एक हाई लेवल मीटिंग हुई है। जिसमें तय किया गया कि सूचीबद्ध तरीके से रोजाना एक एडीजीपी की ड्यूटी लगाई जाएगी जो डीजीपी को रिपोर्ट भेजेंगे। 9:30 तक दुकाने बंद न करने पर भी कार्रवाई की जाएगी। 

कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के बाद नवंबर में एक बार फिर भारी उछाल देखने को मिला। पंजाब में भी संक्रमण की रफ्तार तेजी से राज्य में वायरस की गंभीर होती स्थिति को देखते हुए कैप्टन सरकार की तरफ से बीते दिनों नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया था। जिससे15 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। हालांकि सरकार की तरफ से पूरे 15 दिन बाद रिव्यु बैठक में आगे की रणनीति के बारे में फैसला लिया जाएगा। 

फिलहाल नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इसी के साथ कोविड संबंधी नियमों की पालना न करने पर जुर्माना मौजूदा 500 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दिया गया है। 

मास्क न पहनाने वालों की अब खैर नहीं 
वही बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार की तरफ से अब मास्क न पहनने वालों को भी बख्शा नहीं जाएगा।  राज्य सरकार की तरफ से अब मास्क न लगाने पर एक हजार जुर्माना वसूला जाएगा।

होटल मैरिज पैलेस 9:30 तक रहेंगे खुले
नाइट कर्फ्यू के ऐलान के बाद से इन दिनों में होने वाले विवाह समारोह पर संकट खड़ा हो गया है। लोगों को भी नए सिरे से फंक्शन की तैयारियां और अन्य व्यवस्था के कारण मुश्किलें आ रही है। रात में विवाह समारोह ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होते है, लेकिन अब इन शादियों में विघ्न पड़ता दिखाई दे रहा है। सरकार की तरफ से नाइट कर्फ्यू के बाद होटल, रेस्टोरेंट और मैरिज पैलेस रात 9.30 बजे तक खुले रखने का फैसला है। इसी के साथ अगर कोई शादी का बहाना बना कर नियम तोड़ता दिखा तो सख्त कार्रवाही की जाएगी। लेट होने पर शादी का कार्ड व आईकर्ड दिखाना होगा। हालांकि आगे की समीक्षा बैठक के बाद ही कोई नया फैसला लिया जाएगा। 


Tania pathak

Recommended News