अब Paytm का सहारा लेकर लोगों को लूट रहे हैं साइबर ठग

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 10:38 AM (IST)

पटियाला(जोसन): साइबर ठग पे-टी.एम. का सहारा ले कर अब लोगों को लूटने लगे हैं। पेटीएम आर.बी.आई. से मंजूरशुदा एक तरह की बैंकिंग कंपनी है जिसके द्वारा आजकल आम लोग, व्यापारी और हर वर्ग पैसों का लेन-देन कर रहा है। यहां तक कि यदि आप फास्टैग की सुविधा लेते हैं तो भी आपको अपने मोबाइल पर पेटीएम का अकाऊंट बनाना पड़ेगा। 

आम लोगों को बना रहे हैं निशाना
कई वी.वी.आई.पीज के रुपए उड़ाने के बाद अब इन साइबर ठगों के आम लोगों को फोन पर मैसेज आने शुरू हो गए हैं। ऐसा ही मामला पटियाला में सामने आया है। साइबर ठगों ने पटियाला के राकेश कुमार बांसल को 74390-21890 नंबर से मैसेज भेजा कि आपका पेटीएम अकाऊंट सस्पैंड हो जाएगा। आप तुरंत के.वाई.सी. करवाओ। मैसेज के नीचे बाकायदा तौर पर पेटीएम टीम लिख कर भेजा गया। यह ठगी का नया तरीका है।

लिंक को आन करते ही उड़े 5040 रुपए
इसके बाद इन साइबर ठगों ने पेटीएम कंपनी के प्रतिनिधि बन कर फोन करने शुरू कर दिए। फोन भी ऐसे ढंग से किए कि राकेश कुमार बांसल जी पूरी तरह संतुष्ट हो गए कि यह ठीक हैं और साइबर ठगों की तरफ से भेजे लिंक को आन करते ही राकेश कुमार के पेटीएम में पड़े 5040 रुपए साइबर ठगों ने उड़ा लिए। उसके बाद खाते में 39 रुपए बचे। बांसल साहिब को पता लग गया कि कोई बात नहीं मेरी लूट तो हो गई है, अब वह इस पेटीएम में और रुपए नहीं डालता। 

ठग निकले बेशर्म अकाउंट में पड़े 39 रुपए में 20 का करवाया फोन रिचार्ज
ठग इतने बेशर्म थे कि उन्होंने उसी लिंक को दोबारा खोल कर पेटीएम में पड़े 39  रुपयों में से 20 रुपए का एक वोडाफोन कंपनी से अपना फोन भी रिचार्ज करवा लिया।  इस के बाद बेशर्म ठगों ने फिर फोन किया कि आपका पेटीएम हमने के.वाई.सी. कर दिया है, आप इसमें अब और रुपए डाल दो। जब बांसल साहिब ने उनकी अच्छी ताडना की तो उस के बाद ठग फोन बंद करके रफूचक्कर हो गए। इसी तरह शहर के एक अन्य व्यक्ति को 76998-47797 से फोन लगातार आ रहे हैं कि वह पेटीएम के.वाई.सी. कंपनी के कस्टमर केयर से बोल रहे हैं, आप अपने पेटीएम का के.वाई.सी. करवाने के लिए तुरंत अपने पेटीएम में रुपए डालो और हमारे लिंक को ऑन करो।  

शहर की भरोसेयोग्य दुकान पर जा कर ही पेटीएम और के.वाई.सी. की सुविधा लें लोग
मौजूदा सिस्टम में पेटीएम  पैसे ट्रांजैक्शन करने के लिए एक बहुत ही आसान साधन बन चुका है और पे-टी.एम. को खोलने के लिए हमें पहले के.वाई.सी. करवानी पड़ती है। लोगों को चाहिए कि वे के.वाई.सी. करवाने के लिए अपने शहर के किसी भी नामवर दुकानदार के पास ही जाएं और उसे ही अपना आधार कार्ड या पैन कार्ड दे कर के.वाई.सी करवाएं और अपना पेटीएम चालू करें। लोगों को चाहिए कि किसी भी फोन पर विश्वास न करें और यदि उनको ऐसा कोई फोन आता है तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें या फिर शहर में जो कोई भी दुकानें पेटीएम  ने के.वाई.सी. करवाने के लिए मंजूर की हैं उन के पास जा कर क्लियर करें तब ही इस लूट से बचा जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News